भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर, जिनका खजाना हमेशा भरा रहता है

Religion/ Spirituality/ Culture

लेकिन भक्त दर्शन करने के साथ-साथ लाखों का सोना और रुपए चढ़ाकर भी जाते हैं, अब आप खुद ही सोच लीजिए ये मंदिर आज के समय में कितने अमीर मंदिर होंगे। तो चलिए आपको भारत के कुछ अमीर मंदिरों के बारे में बताते हैं।

पद्मनाभ स्वामी मंदिर

भारत में ऐसे कई मंदिर हैं, जहां हर साल लाखों-करोड़ों का चढ़ावा चढ़ता है, केरल के त्रिवेंद्रम में पद्मनाभ स्वामी मंदिर स्थित है, इस धार्मिक जगह को भारत के सबसे अमीर मंदिरों में गिना जाता है। मंदिर के खजाने में हीरे, सोने के गहने और सोने से निर्मित मूर्तियां शामिल हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर की 6 तिजोरियों में 20 अरब डॉलर की चीजें रखी हुई हैं। बता दें, मंदिर में स्थापित भगवान महाविष्णु की मूर्ती सोने से बनाई गई है, इस मूर्ती की अनुमानित कीमत 500 करोड़ है।

तिरुपति बालाजी मंदिर

तिरुपति बालाजी मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर के तिरुमाला पर्वत पर मौजूद है। इस मंदिर को भी देश के सबसे अमीर मंदिरों में गिना जाता है। मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यहां भगवान श्री वेंकटेश्वर अपनी पत्नी पद्मावती के साथ रहने के साथ रहते हैं। मंदिर अपनी कई चमत्कारों और रहस्यों के लिए दुनियाभर में फेमस है। मंदिर में प्रति दिन लाखों रुपए का चढ़ावा आता है और हर साल यहां करीबन 650 करोड़ रुपए का दान भी भक्तों द्वारा होता है। मंदिर के पास करीबन 9 टन का सोना है और 14 हजार करोड़ की एफडी है।

शिरडी साईं बाबा मंदिर

शिरडी के साईं बाबा मंदिर की सालाना आय बढ़कर 900 करोड़ हो चुकी है, कोविड से पहले इसका रेवेन्यू 800 करोड़ रुपए हुआ करता था। इस साल मंदिर के राजस्व का हर रिकॉर्ड टूट चुका है। बता दें, 200 करोड़ नकद ही मंदिर परिसर में रखी दान पेटी से निकाले गए हैं। इन सबके अलावा, ऑनलाइन और गिफ्ट और ज्वेलरी आदि के रूप में भी मंदिर को कुछ न कुछ मिलता रहता है। मंदिर ने बैंक में 2500 करोड़ रुपए जमा किए हैं।

सिद्धि विनायक मंदिर

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में श्री सिद्धि विनायक मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरों में आता है। इस मंदिर में हर साल लाखों की संख्या में भक्त और कई सिलेब्रिटी दर्शन करने के लिए आते हैं। बता दें, यहां हर भक्त द्वारा बड़ी मात्रा में चढ़ावा चढ़ाया जाता है। मंदिर में 3.7 किलोग्राम सोने की कोटिंग की गई है, जिसे कोलकाता के एक व्यापारी ने दान के रूप में किया था। इस मंदिर में हर साल करीबन 125 करोड़ का दान चढ़ता है।

माता वैष्णव देवी मंदिर

माता वैष्णो देवी मंदिर भी भारत के सबसे फेमस मंदिरों में आता है, न केवल फेमस बल्कि देश के सबसे अमीर मंदिरों में भी शुमार है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर में हर साल करीबन 500 करोड़ रुपए की आय आती है। जिस कारण ये देश के सबसे अमीर मंदिरों में शामिल है। बता दें, मंदिर में हर साल बड़ी संख्या में देश और दुनिया के श्रद्धालु दर्शन करने के लिए यहां पहुंचते हैं।

डिस्क्लेमर :”इस लेख में बताई गई किसी भी जानकारी में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है, इसमें कुछ बदलाव हो सकते हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें।”

Compiled: up18 News