सभी राजनीतिक दल लोगों के बीच खाई पैदा करने का काम करते हैं: गुलाम नबी आजाद

Politics

कांग्रेस के असंतुष्ट नेता गुलाम नबी आजाद ने बेहद चौंकाने वाला बयान दिया है. आजाद ने कहा है कि सभी राजनीतिक दल लोगों के बीच खाई पैदा करने का काम करते हैं और उनकी पार्टी भी इसमें शामिल है. आजाद की यह प्रतिक्रिया कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर पैदा हुए विवाद के बीच आई है. यह फिल्म 1990 में कश्मीरी पंडितों के घाटी से हुए पलायन की घटनाओं पर आधारित है.

घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन से जुड़े सवाल पर आजाद ने कहा, कश्मीर में जो कुछ हुआ, उसके लिए पाकिस्तान और आतंकवाद जिम्मेदार है. आजाद ने कहा कि 24 घंटे राजनीतिक दल धर्म, जाति और अन्य चीजों के आधार पर लोगों के बीच दूरियां पैदा करने का काम करते हैं.इससे कांग्रेस समेत कोई भी दल अछूता नहीं है. लेकिन सिविल सोसायटी को एकजुट रहना चाहिए. सभी को जाति, धर्म से परे न्याय मिलना चाहिए.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, “महात्मा गांधी सबसे बड़े हिन्दू होने के साथ-साथ सबसे बड़े धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति थे लेकिन कश्मीर में जो कुछ घटित हुआ, उसके लिए पाकिस्तान और आतंकवाद जिम्मेदार है. इसका असर पूरे जम्मू-कश्मीर पर पड़ा है. इसमें हिन्दू, कश्मीरी पंडित, मुस्लिम, डोगरा समेत सभी शामिल हैं.”

कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी फिल्म 11 मार्च को देश भर में रिलीज हुई थी. बीजेपीशासित कई राज्यों ने इस फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया है. कई अन्य राज्यों में इसकी तैयारी चल रही है. मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में इस फिल्म को देखने के लिए पुलिस और अन्य सरकारी कर्मियों को विशेष अवकाश भी दिया गया है. कुछ दिनों पहले हुई बीजेपी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस फिल्म का जिक्र करते हुए कहा था कि सच्चाई सबके सामने आनी ही चाहिए.

-एजेंसियां