अब द‍िल्ली एनसीआर में मिलेगा 70 रु. क‍िलो टमाटर, नेपाल से इंपोर्ट शुरू

Business

वित्त मंत्री ने बताया कि एनसीसीएफ और नेफेड जैसी सहकारी समितियों के माध्यम से वितरित करने के लिए महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से टमाटर खरीदे जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस सिस्टम का उपयोग 14 जुलाई से बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में पहले से ही किया जा रहा है.

टमाटर से हटाया इंपोर्ट

उन्होंने कहा कि मैं इस फैक्ट को उजागर करना चाहती हूं कि इन आवश्यक वस्तुओं पर, हम पर्याप्त कदम उठा रहे हैं, लेकिन और भी कदम उठाए जाएंगे क्योंकि हम जानते हैं कि लोगों को सस्ती कीमत पर आवश्यक चीजें चाहिए. वित्त मंत्री सीतारमण ने यह भी बताया कि सरकार ने इंपोर्ट प्रतिबंध हटाकर नेपाल से टमाटर का इंपोर्ट शुरू कर दिया है और टमाटर की पहली खेप शुक्रवार तक वाराणसी, लखनऊ और कानपुर पहुंचने की संभावना है.

क्या कह रहे हैं सरकारी आंकड़ें

वहीं दूसरी ओर कंज्यूमर डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार देश में अब भी टमाटर के दाम 250 रुपये प्रति किलो से ज्यादा हैं. अगर बात देश की राजधानी दिल्ली करें तो टमाटर की कीमत 160 रुपये प्रति किलो है. गाजियाबाद में 9 अगस्त को टमाटर के दाम 130 रुपये देखने को मिले हैं. बात मेरठ की करें तो कंज्यूमर डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार टमाटर की कीमत 183 रुपये देखने को मिल रही है. वेस्ट बंगाल के बारुईपुर में 267 रुपये पर टमाटर बिक रहा है.

– एजेंसी