DGCA ने एयर इंडिया के फ्लाइट सेफ्टी प्रमुख को एक महीने के लिए किया निलंबित

Business

ऑडिट में पाई गईं की खामियां

डीजीसीए ने एक बयान जारी कर बताया कि ऑडिट के दौरान एयर इंडिया के रोकथाम निवारण इंतजामों, अपेक्षित और जरूरी तकनीकी कर्मचारियों की कमी पाई गई है। इसमें कहा गया है कि कमियों की पुष्टि के लिए एयर इंडिया के मुख्य उड़ान सुरक्षा अधिकारी राजीव गुप्ता को एक महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।

ऑडिट में ये भी खुलासा हुआ है कि एयर इंडिया द्वारा किए जाने वाले आंतरिक ऑडिट लापरवाही से किए गए थे और तय मानकों के अनुसार नहीं थे। इस पर डीजीसीए ने संबंधित ऑडिटर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

डीजीसीए ने एयर इंडिया को निर्देश दिया है कि वह संबंधित ऑडिटर को किसी ऑडिट, सर्विलांस और जांच की जिम्मेदारी ना दे। डीजीसीए की दो सदस्यीय जांच टीम ने एयर इंडिया के आंतरिक सुरक्षा ऑडिट में खामियां पाई हैं। निगरानी टीम की रिपोर्ट में कई गंभीर चिंताएं पैदा की है, जिन पर आगे विचार किया जा रहा है।

पूर्व में भी एयर इंडिया के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई

अतीत में भी डीजीसीए ने एयर इंडिया के खिलाफ नियमों के उल्लंघन और खामियों लेकर कार्रवाई की थी। बीते महीने ही डीजीसीए ने सिम्युलेटर ट्रेनिंग में कुछ कमियों के चलते मुंबई और हैदराबाद में एयर इंडिया की प्रशिक्षण सुविधाओं को एटीओ अनुमोदन को 10 दिनों तक निलंबित कर दिया था।

इसी साल फरवरी में भी डीजीसीए ने एयर इंडिया की सहायक कंपनी एआईएक्स कनेक्ट के प्रशिक्षण प्रमुख को भी तीन महीने के लिए उनके पद से हटाने का आदेश दिया था। आरोप है कि पायलटों के प्रशिक्षण से संबधित कुछ मानदंडों का उल्लंघन किया जा रहा था।

Compiled: up18 News