मथुरा: प्रोजेक्ट आत्मनिर्भर मनाएगा ‘महानदी यमुना महोत्सव’, निकाली जाएगी “ब्रज शोभायात्रा”

Religion/ Spirituality/ Culture

मथुरा। महानदी यमुना महोत्सव व श्री कृष्णा कालिंद्री सेतु परियोजना के प्रोजेक्ट आत्मनिर्भर द्वारा यमुना छठ महोत्‍सव मनाया जा रहा है। प्रोजेक्ट आत्मनिर्भर को इस बार आयोजन में 12 से अधिक संगठनों का समर्थन प्राप्त है जो आध्यात्मिक, संस्कृति और समाज के प्रचार से संबंधित हैं। इनमें माथुर चतुर्वेद परिषद् (मथुरा), पंच पंडा समिति (यमुनोत्री धाम), अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा (हरिद्वार), द्रौपदी ड्रीम ट्रस्ट (दिल्ली), हरि यमुना (पोंटा साहिब), स्वच्छ (दया (डाईल) दिल्ली), सामाजिक सुधार और अनुसंधान संगठन (दिल्ली) और स्थानीय स्‍तर पर हिंदू युवा वाहिनी (भारत), अखिल भारतीय नारी शक्ति संगठन, जागृति ब्रज मंडल आदि संस्थाएं शामिल हैं।

इससे पहले भी विगत वर्ष 2021 में प्रोजेक्ट आत्मनिर्भर ने यमुनोत्री से मथुरा तक 620 किलोमीटर जल कलश पदयात्रा की थी तथा 18 अप्रैल 2021 को यमुनोत्री से पानी लाकर मां यमुना के प्रदूषित जल में डाला, जिसे चैत्र नवरात्रि के छठे दिन यमुना-छठ के रूप में मनाया गया था। मुंबई के एक व्यवसायी व प्रोजेक्‍ट संस्थापक रंजीत चतुर्वेदी पाठक का मानना है कि नदी के मूल जल को यहां यमुना में डालने से वह स्टेम सेल थेरेपी के रूप में काम करेगा। यमनोत्री और मथुरा के लोगों द्वारा 5 राज्यों में जहां से नदी बहकर निकलती हैवहां मां यमुना के प्रदूषण को लेकर जागरूकता बढ़ाने हेतु पदयात्रा निकाली गई थी।

इस बार यह आयोजन 6 अप्रैल से शुरू होगा और साधु संतों सहित लगभग 1000 मेहमानों के दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आने की उम्मीद है जिसमें स्वामी अमृतानंद देव तीर्थ, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) प्रमोद कोहली, कैराना के स्वामी जय स्वरूप महाराज और विभिन्न अन्य गणमान्य व्यक्तियों के आने की अपेक्षा है।

तिरुपति बालाजी से पद्मश्री डॉ. येला वेंकटेश्वर राव, गायक हेमंत बृजवासी भी इस आयोजन में भाग लेंगे। कार्यक्रम में 7 तारीख को एक बड़ी पूजा और जल अभिषेक और मां यमुना की शोभा यात्रा भी होगी।

उक्‍त जानकारी देते हुए कॉन्सेप्ट वेंचर्स की एक तकनीकी टीम ने 200 करोड़ की पाइपलाइन परियोजना ‘कृष्णा कालिंद्री सेतु’  पर भी एक प्रस्तुति दी, जो यमुनोत्री से मथुरा तक दो चरणों में पानी लाएगी। दूसरे चरण में चार धाम राजमार्ग परियोजना के पूरा होने के बाद इसे यमुनौत्री से लाया जाएगा।

प्रोजेक्ट आत्मनिर्भर संस्था के संस्थापक रंजीत चतुर्वेदी द्वारा ये अभियान शुरू किया गया है जिसमें इस बार के यमुना महोत्सव के उपरांत अगले वर्ष 2023 से यमुना जहां जहां से होती हुई आती है वहां पर भी यमुना छठ पर कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इसके अलावा दिव्यांग बच्चों को यमुना के तट पर दिव्यांग योग व सूर्य नमस्‍कार कराएंगे। यमुना छठ पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा को ‘ब्रज शोभायात्रा’ नाम के तहत निकाली जाएगी।

इस कार्यक्रम में आत्मनिर्भर प्रोजेक्ट संस्था के प्रेसिडेंट रंजीत चतुर्वेदी पाठक, वाइस प्रेसिडेंट धर्मदास चतुर्वेदी, संजय चतुर्वेदी अल्पाइन, समर्थ चतुर्वेदी, आयुष चतुर्वेदी, सचिन चतुर्वेदी, आशीष चतुर्वेदी, आकाश चतुर्वेदी, माखन, वीरता द यूथ पावर ऑफ इंडिया मेजर सीताराम, निदा खान आदि लोग उपस्थित रहे।