प्रवचन: जैन धर्म में ही भक्त बन सकते भगवान- जैन मुनि डॉक्टर मणिभद्र महाराज

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा । नेपाल केसरी जैन मुनि डा.मणिभद्र महाराज ने भक्तामर स्रोत अनुष्ठान के दौरान भक्त और भगवान की चर्चा की। उन्होंने कहा कि जैन धर्म में ही यह स्वतंत्रता है कि भक्ति भी भगवान बन सकता है।

राजा मंडी के जैन स्थानक में वर्षा वास के दौरान हो रहे भक्तामर स्रोत अनुष्ठान में प्रवचन करते हुए मुनिवर ने कहा कि जैन धर्म में आप जिन आराधक की आराधना करते हो, वैसा ही बनने की शक्ति भी मिल जाती है।

आराधक भी स्वयं भगवान बन सकते हैं, एसी स्वतंत्रता केवल जैन धर्म में है। जैन मुनि ने इसके कई उदाहरण दिए। जैन मुनि ने कहा कि स्वामी और सेवक में कोई भेद नहीं होना चाहिए। लेकिन आज के लोगों में इंसानियत नहीं है। स्वामी को भी अपने सेवक के प्रति दयालुता, मानवीयता रखनी चाहिए। यदि मनुष्य में मानवता नहीं तो मानव कैसा, वह तो पशु समान ही हो गया। उन्होंने उदाहरण दिया कि पतली गली से एक तरफ से सांड़ और दूसरी तरफ से कोई व्यक्ति आ रहा हो तो व्यक्ति को ही रास्ता छोड़ना पड़ेगा। यानि सांड़़ में सोचने, समझने की शक्ति नहीं है, यह शक्ति भगवान ने केवल मनुष्य को ही दी है। पशु केवल पराधीन हो कर ही मनुष्य का काम आ सकता है, स्वतंत्र होने पर वह मनुष्य पर हावी रह सकता है।

उन्होंने कहा कि मनुष्य कभी गरीब है तो कभी निर्धन। दुख में भी जो हंस-हंस की जीवन जीए, वही सबसे बड़ा इंसान है। संसार में मनुष्य ही सर्वश्रेष्ठ प्राणी है। उसे जीवन जीने का अर्थ और कला आ जाए तो उसका मुकाबला नहीं है। समाज को एकजुट में बांधना भी हर व्यक्ति का धर्म और कर्म है। यह मनुष्य संकल्प करले तो जगत को अपना जैसा बनाया जा सकता है।

नेपाल केसरी ,मानव मिलन संस्थापक डॉक्टर मणिभद्र मुनि,बाल संस्कारक पुनीत मुनि जी एवं स्वाध्याय प्रेमी विराग मुनि के पावन सान्निध्य में 37 दिवसीय श्री भक्तामर स्तोत्र की संपुट महासाधना में गुरुवार को दसवीं गाथा का लाभ नीतू जैन परिवार लोहामंडी ने लिया। नवकार मंत्र जाप के लाभार्थी शकुंतला सरोज चोरड़िया परिवार थे।

धर्म प्रभावना के अंतर्गत नीतू जैन, दयालबाग की 25 उपवास , बालकिशन जैन, लोहामंडी की 29 ,मधु जी बुरड़ की 17 आयंबिल की तपस्या निरंतर जारी है

शुक्रवार के कार्यक्रम में श्वेतांबर स्थानकवासी जैन ट्रस्ट के अध्यक्ष अशोक जैन ओसवाल ,नरेश चपलावत, आदेश बुरड़, राजीव जैन, संजय जैन, सुलेखा सुराना, सुमित्रा सुराना सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

-up18news