आगरा: पिनाहट में चामण माता मंदिर पर विशाल मेले का हुआ आयोजन, लाखों की संख्या में उमड़े श्रद्धालु

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा जनपद के कस्बा पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत मल्हनटूला स्थित प्राचीन चामण माता मंदिर पर विशाल मेले का आयोजन हुआ जिसमें लाखों की भारी संख्या में श्रद्धालु पूजा अर्चना कर लिए पहुंचे मेला कमेटी के साथ पुलिस व्यवस्थाएं चाक चौबंद की रही।

जानकारी के अनुसार कस्बा पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत मोहल्ला मल्हनटूला स्थित प्राचीन सैकड़ों वर्ष पुरानी चावण वाली माता मंदिर पर बीते कई वर्षों से लगते चले आ रहे विशाल जात मेले का आयोजन शनिवार को पूर्णिमा के दिन हुआ।कोरोना काल के बाद विशाल मेले का आयोजन होने पर लाखों की संख्या में माता के मंदिर पर भक्तों की भीड़ उमड़ी, जहां अपने परिवार के साथ पहुंचे श्रद्धालुओं ने माता का ध्वजा नेजा चढ़ाकर विधि विधान से पूजा अर्चना की और माता रानी से अपनी परिवार की सुख समृद्धि का आशीर्वाद लिया। दूर दराज से पहुंचे श्रद्धालुओं ने सैकड़ों नेजा चढ़ाये माता के लांगुरिया गीत पर महिलाएं जोगणिया नांचती थिरकती नजर आई।

भक्तों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर मेला कमेटी द्वारा तैयारियां की गई थी। जिसमें मेला कमेटी के कार्यकर्ताओं ने पूरी तरह से मंदिर परिसर क्षेत्र में व्यवस्थाओं के साथ निगाह रखी। विशाल मेला आयोजन को लेकर महिला एवं पुरुष कॉन्स्टेबल सहित अन्य थाना क्षेत्रों की भी पुलिस मौजूद रही। माता रानी के विशाल मेला में दूरदराज के दुकानदार अपनी दुकानों को लेकर पहुंचे थे।

खेल खिलौनों के साथ श्रंगार साज सज्जा की दुकानें घर घरेलू गृहस्ती की दुकानदारों द्वारा दुकानें सजाई गई थी। देवी माता के मंदिर मेले में पहुंचे ग्रामीण और श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना करने के बाद जमकर खरीदारी की। महिलाओं की सुरक्षा को विशेष पुलिस द्वारा ध्यान रखा गया।

रिपोर्टर- नीरज परिहार