इसराइल के रक्षा मंत्री की चेतावनी, लेबनान सीमा से हिज़बुल्लाह को हटाएगी सेना

INTERNATIONAL

बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि यदि दुनिया और लेबनान की सरकार ने उत्तरी इसराइल पर चरमपंथियों की गोलीबारी को नहीं रोका तो इसराइल की सेना हस्तक्षेप करेगी.

उन्होंने कहा कि कूटनीतिक हल निकालने के लिए समय अब निकलता जा रहा है. हमास और इसराइल के बीच सात अक्टूबर से जारी युद्ध के बाद से ही इसराइल और लेबनान की सीमा पर गोलीबारी तेज़ हुई है.

इससे ये चिंताएं भी बढ़ती जा रही हैं कि ग़ज़ा का युद्ध पूरे क्षेत्र में फैल सकता है. गैंट्ज़ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “इसराइल की उत्तरी सीमा पर हालात बदलने ज़रूरी हैं.”

“राजनयिक समाधान के लिए समय खत्म हो रहा है, अगर दुनिया और लेबनान की सरकार इसराइल के उत्तरी हिस्से पर गोलीबारी को रोकने और हिज़बुल्लाह को सीमा से दूर करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं करती है, तो आईडीएफ़ (इसराइली सेना) ये काम करेगा.”

इस सप्ताह हिज़बुल्लाह की ओर से रॉकेट हमले और हथियारबंद ड्रोन हमले में बढ़ोतरी हुई है, इसराइल भी इन हमलों का जवाब दे रहा है.

लेबनान के सरकारी मीडिया ने बुधवार को बताया कि इसराइली हवाई हमले में हिज़बुल्लाह के एक लड़ाके और उनके दो रिश्तेदार मारे गए.

हिज़बुल्लाह ने अपने एक बयान में कहा है कि पीड़ितों में से एक, इब्राहिम बाज़ी ऑस्ट्रेलियाई नागरिक थे जो अपने परिवार से मिलने आया थे.

इस संघर्ष में लेबनान में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं. उनमें से ज़्यादातर हिज़बुल्लाह के लड़ाके हैं. लेकिन मरने वालों में तीन पत्रकारों सहित आम नागरिक भी शामिल हैं.

-एजेंसी