भारत ने मांगा हाफिज सईद का प्रत्‍यर्पण, तो झुंझलाया पाकिस्‍तान

INTERNATIONAL

पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता जहरा बलोच ने हाफिज सईद के भारत प्रत्‍यर्पण के सवाल पर कहा, ‘यह अटकलों पर आधारित रिपोर्टिंग के तहत पूछा गया सवाल है। हम इस तरह की रिपोर्टों पर कोई टिप्‍पणी नहीं करेंगे।’ इससे पहले भारतीय सूत्रों और पाकिस्‍तानी मीडिया ने खुलासा किया है कि भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान की सरकार से हाफिज सईद के प्रत्‍यर्पण की मांग की है। हाफिज सईद इस समय जेल में बंद है। बताया जा रहा है कि भारत ने पाकिस्‍तान से कहा है कि वह हाफिज सईद के प्रत्‍यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करे।

हाफिज सईद पर अमेरिका ने घोषित क‍िया है भारी इनाम

हाफिज सईद भारत की मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है। यही कारण है कि अब भारत हाफिज सईद को भारत लाने की तैयारी में है। सरकार ने इसके लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से हाफिज को भारत सौंपने की मांग की है। जम्मू कश्मीर में हुई पुलवामा समेत कई आतंकी वारदातों के अलावा हाफिज सईद मुंबई में हुए 26-11 हमले का भी मास्टरमाइंड है। इस आतंकवादी हमले में अमेरिकी नागरिकों समेत 160 से ज्यादा व्यक्तियों की मौत हुई थी। भारत के अलावा भी कई अन्य देशों ने हाफिज सईद को आतंकवादी घोषित किया है।

हाफिज सईद और उसके संगठन पर अमेरिका ने इनाम भी घोषित किया है। हाफिज का आंतकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा है। इस आतंकी संगठन पर लगभग 1 करोड़ डॉलर का इनाम है। आतंकी फंडिंग मामले में हाफिज सईद जेल में बंद किया जा चुका है। हाफिज सईद जमात उद दावा के नाम से भी लश्‍कर के लिए छद्म संगठन चलाता है।

भारत ने पाकिस्‍तान से साफ कहा है कि वह सीमापार आतंकवाद को भड़काने वाले आतंकियों को कानून के कटघरे में खड़ा करने के लिए सहयोग करे। पाकिस्‍तान के इस बयान से साफ है कि वह अपने पाले हुए हाफिज सईद को सौंपने के मूड में नहीं दिखाई दे रहा है। पाकिस्‍तान बार-बार यह दावा करता है कि वह भारत के साथ अच्‍छे संबंध चाहता है लेकिन लगातार उसके पाले हुए आतंकी कश्‍मीर में हिंसा को अंजाम दे रहे हैं।

-एजेंसी