अमेरिका: राष्‍ट्रपति ने गर्भपात का अधिकार बहाल करने के लिए जारी किया आदेश

INTERNATIONAL

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा गर्भपात पर लगाई गई रोक के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने गर्भपात के अधिका​र की बहाली के लिए एक संघीय कानून बनाए जाने की वकालत की है.

इसके अलावा शुक्रवार को उन्होंने प्रजनन स्वास्थ्य सुविधाओं तक लोगों की पहुंच को सुरक्षित करने वाले एक ‘कार्यकारी आदेश’ पर भी दस्तख़त कर दिया है.
इसका एलान करते हुए जो बाइडन ने कहा, ”सुप्रीम कोर्ट के ‘रो बनाम वेड’ केस के फ़ैसले को पलटने के बाद आज मैंने महिलाओं के प्रजनन अधिकारों की रक्षा के लिए एक कार्यकारी आदेश पर दस्तख़त कर दिए हैं.”
उन्होंने कहा, ”यह आदेश सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के ठीक बाद मैंने जिन क़दमों का एलान किया था, उसे औपचारिक रूप देता है. इससे महिलाओं के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए नए उपाय जुड़ जाएंगे.”

एलान के वक़्त राष्ट्रपति बाइडन के साथ उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और स्वास्थ्य मंत्री जेवियर बेसेरा भी मौजूद थे.

अभी से क़रीब दो हफ़्ते पहले 24 जून को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात का अधिकार देने वाले 1973 के ऐतिहासिक ‘रो बनाम वेड’ केस के अपने फ़ैसले को पलटते हुए गर्भपात को अवैध क़रार दे दिया था.

और क्या कहा बाइडन ने

उन्होंने गर्भपात पर हाल के सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर कहा, ”इस अदालत ने साफ़ कर दिया है कि वह महिलाओं के अधिकारों की रक्षा नहीं करेगी. लेकिन मैं उनके अधिकारों की रक्षा करूंगा.”

उन्होंने कहा, ”इसलिए मैं आज प्रजनन स्वास्थ्य सुविधाओं तक लोगों की पहुंच को सुरक्षित करने वाले एक ‘कार्यकारी आदेश’ पर दस्तख़त कर रहा हूं.”

राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, ”कांग्रेस के रिपब्लिकन सदस्य चाहते हैं कि गर्भपात अवैध हो, लेकिन मैं आपको कुछ बता दूं कि जब तक मैं राष्ट्रपति हूं, मैं ऐसे किसी भी प्रयास को वीटो करूंगा. मुझे परवाह नहीं है कि वे क्या करने की कोशिश करते हैं. मैं इसे कभी क़ानून नहीं बनने दूंगा.”

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के साथ मिलकर रिपब्लिकन सदस्यों को लोगों की स्वतंत्रता को छीनने वाले एजेंडे को आगे नहीं बढ़ाने देंगे.

-एजेंसियां