गोरखपुर महोत्सव का समापन, CM योगी ने दिए ‘गोरखपुर रत्न’ अवार्ड

Regional

सीएम योगी ने सबसे पहले सोनू निगम का गाया हुआ ‘हनुमान चालिसा’ लांच किया। साथ ही सीएम योगी ने सोनू निगम को स्मृति चिन्ह् भेंट कर उनका सम्मान भी किया। इस दौरान सोनू निगम ने अपनी आवाज में हनुमान चालिसा की कुछ पंत्तियां भी गुनगुनाई।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाले 10 लोगों को ‘गोरखपुर रत्न’ सम्मान से भी सम्मानित किए। मंच पर सीएम योगी और सोनू निगम के साथ फिल्म स्टॉर और गोरखपुर के सांसद रवि किशन भी मौजूद रहें।

10 लोगों को मिला ‘गोरखपुर रत्न’

यह सम्मान महज 12 साल की उम्र में डेफ ओलिंपिक (बधिरों के लिए विश्व खेल) के फाइनल में टीम को जीत दिलाकर भारत को गोल्ड दिलाने वाली बेटी गोल्डन गर्ल आदित्या यादव समेत खेल, पर्यावरण संरक्षण, विज्ञान, उद्योग, कला और साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों को मिला।

कभी गोरखपुर क्राइम के लिए फेमस था, आज यहां फिल्में बन रही

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, कभी गोरखपुर अपराध के लिए जाना जाता था। लेकिन, बीते 6 साल में गोरखपुर ने विकास की ऐसी उड़ान भरी कि आज यहां फिल्मों की शूटिंग हो रही है। बॉलीवुड से लेकर तमाम इंडस्ट्री के लोग अब गोरखपुर की ओर रूख कर रहे हैं।

मेरे बाद फिल्मी सितारा ही चुना गया गोरखपुर का सांसद

वहीं, गोरखपुर ‘महोत्सव के माध्यम से यहां के लोगों को भी बॉलीवुड के सितारों को देखने और सुनने का मौका मिल रहा है। जबकि, इस कार्यक्रम के जरिए हर साल काफी अधिक संख्या में युवाओं को अपने प्रदर्शन के लिए एक बेहतर मंच मिल रहा है। गोरखपुर के लोगों को फिल्मी दुनियां इतनी भा रही है कि मेरे बाद उन्होंने अपना सांसद भी एक फिल्मी सितारे रवि किशन को ही चुना।

राम मंदिर के निर्माण के साथ लांच हुई हनुमान चालिसा

मुख्यमंत्री ने कहा, एक ओर जहां उत्तर प्रदेश में भव्य राम मंदिर का निर्माण चल रहा है। वहीं, इसके साथ ही पद्मश्री सोनू निगम का गाया हुआ हनुमान चा​लिसा इस अवसर पर गुरु गोरक्षनाथ की धरती से लांच हो रहा है। यह दोनों काम प्रभु श्रीराम की कृपा से ही आज संभव हो रहा है।

रवि किशन और कालीबाड़ी के महंत में कॉम्पटीश

मंच से अपने संबोधन में सीएम योगी ने सांसद रवि किशन की हंसी के अंदाज में चुटकी भी ली। उन्होंने कहा, आज इस मंच सांसद रवि किशन और कालीबाड़ी के महंत रविंद्रदास के बीच एक सिंगिंग कॉम्पटीशन होगा। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री और सोनू निगम ने ‘गोरखपुर महोत्सव’ में चल रही प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

रवि किशन ने गाया सत्यम…शिवम…सुंदर

सीएम योगी का आदेश मिलते ही रवि किशन से कुछ देर के लिए मंच पर सांसद से फिल्म स्टार बन गए। रवि किशन ने माईक थाम लिया और अपनी आवाज में सत्यम…शिवम…सुंदरम गाकर श्रोताओं की खूब तालियां बटोरीं।

इन्हें मिलेगा ‘गोरखपुर रत्न’ सम्मान

आदित्या यादव : मूक बधिर बैडमिंटन खिलाड़ी। ब्राजील में आयोजित डेफ ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता टीम की सदस्य।

गोविंद साहनी : एशियन चैंपियनशिप 2022, बॉक्सिंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता

अतुल सिंह : एशियन चैंपियनशिप, वॉलीबाल प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता।

अमन राज : टेनिस बाल क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी। श्रीलंका, यूएई, भूटान, थाईलैंड और एशिया कप में स्वर्ण पदक प्राप्त।

डॉ. अनिता अग्रवाल : वन्यजीव और पर्यावरण के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका, हिंदी साहित्य अकादमी से दो बार सम्मानित साहित्यकार। पर्यावरण संरक्षण, संस्कृति और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में योगदान।

डॉ. सीमा मिश्रा : गोरखपुर विश्वविद्यालय में रसायन शास्त्र विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर। वॉन हैबोल्ट फेलोशिप से सम्मानित। दी बायोलॉजी सेंटर ऑफ चेक एकेडमी ऑफ साइंसेज, लिपजिंग जर्मनी से बतौर डीएफजी रिसर्च साइंटिस्ट के रूप में जुड़ी हैं।

एसके अग्रवाल : उद्योगपति। औद्योगिक विकास के क्षेत्र में लगातार कार्यरत। चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के संस्थापक सचिव, पूर्व अध्यक्ष।

संगीता पांडेय : महिला उद्यमी। 1500 रुपए से कार्य शुरू कर पैकेजिंग इंडस्ट्री में बनाई पहचान। 100 महिलाओं को दे रहीं रोजगार

डॉ. चारुशीला सिंह : शिक्षिका और राष्ट्रीय ख्याति की कवयित्री।

अशोक महर्षि : 1972 से रंगमंच के क्षेत्र में कार्यरत। राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट एक्टर के रूप में पुरस्कृत। 18 फिल्मों में काम।

Compiled: up18 News