आगरा: पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना गोल्डन स्टैच्यू बॉय, सेल्फी लेने की मच रही होड़

स्थानीय समाचार

आगरा महानगर में एक गोल्डन स्टैच्यू बॉय तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यह गोल्डन स्टैच्यू बॉय ताजमहल और किला घूमने आने वाले पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है। लोकप्रियता बढ़ने के साथ उसे शादी-विवाह आदि में भी बुलाया जाने लगा है।

यह युवक है सेवला निवासी सत्रह वर्षीय इस्माइल खान। यह कलाकार तीन घंटे तक बिना हिले-डुले एक ही पोजीशन में खड़े रह कर स्टैच्यू आर्ट को परफॉर्म करता है। उसे देखते ही लोगों के कदम खुद-ब-खुद रुक जाते हैं और उसके साथ सेल्फी लेने की होड़ मच जाती है।

मूल रूप से प्रदेश के महाराजगंज जिले के निवासी इस्माइल के परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा ठीक नहीं है। घर में पिता इब्राहिम खां, मां शायमा खां के अलावा पांच भाई-बहन हैं। घर में सबसे बड़े होने के कारण जिम्मेदारियों का बोझ भी उसके कंधों पर ज्यादा है।

पिता इब्राहिम उसी स्कूल में गाड़ी चलाते हैं, जिस स्कूल में इस्माइल खां पढ़ता है। उन्हें महज छह हजार रुपये महीना सैलरी मिलती है। इस्माइल 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी कर चुका है। परिवार की आर्थिक स्थिति को देखकर इस्माइल का बचपन जिम्मेदारियों के भार में कहीं खो गया। उसने आठवीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान ही नौकरी शुरू कर दी थी। वर्तमान में वह अपनी कला से रोजी रोटी कमा रहा है।

इस्माइल का कहना है कि उसने यूट्यूब पर कई कलाकारों को स्टैच्यू-आर्ट परफॉर्म करते हुए देखा था। इससे प्रेरित होकर कड़ी मेहनत के बाद यह हुनर सीख लिया। सबसे पहले दिल्ली के कनॉट प्लेस पर उसने स्टैच्यू आर्ट परफॉर्म की। कई महीनों के अभ्यास के बाद इस्माइल ने तीन घंटे तक एक ही पोजीशन में खड़े रहना सीख लिया। हालांकि इसकी शुरुआत में उसे बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ा, हाथ पैरों में दर्द भी होता था। खुद कॉस्टयूम बनानी पड़ती थी। इस्माइल खान ने बताया कि जो ड्रेस वह पहन रहा है, वह कोट उसके मामू की शादी का है। उसके पास कॉस्टयूम खरीदने के लिये भी पैसे नहीं थे। अपने मामू से पुराना कोट मांग कर लाया और उसे खुद कॉस्टयूम में तब्दील कर दिया।

गोल्डन बॉय इस्माइल खान का कहना है कि लोगों के पहली बार में अजीबोगरीब रिएक्शन मिलते हैं। पहली नजर में लोगों को लगता है कि यह कोई इंसान नहीं बल्कि पुतला है। लोग उसके साथ में खूब सेल्फी लेते हैं। ताजमहल, लाल किले पर परफॉर्म करने के अलावा उसे शादी के सीजन में भी परफॉर्म करने के लिए बुलाया जाने लगा है। फिलहाल वह 600 से 700 रुपये एक दिन में कमा लेता है।