Gender Choice: फैमिली बैलेंसिग के नाम पर हो रही कुदरत के काम में छेड़छाड़

Cover Story

वुमन भास्कर के अनुसार विदेश में चल रहे IVF क्लिनिक इंडियन कपल्स को खास पैकेज दे रहे हैं, जिनमें 100% बेटा पैदा होने की गारंटी का दावा किया जा रहा है। दुबई के इन IVF क्लिनिक्स का नेटवर्क भारत में भी फैला है। जिसमें भारत में चल रहीं पैथोलॉजी लैब्स से लेकर स्थानीय डॉक्टर तक शामिल हैं।

एजेंट्स के जरिए कपल इन क्लिनिक्स तक पहुंचते हैं और फिर शुरू होता है गारंटी के साथ बेटा पैदा करने का प्रॉसेस। दुबई जाकर वहां रहने, खाने और इलाज कराने के इस पूरे प्रॉसेस में करीब 15 लाख रुपए तक का खर्च आता है।

स्टोरी में आगे बढ़ने से पहले बता दें कि हम पूरी तरह जेंडर सेलेक्शन के खिलाफ हैं। इसीलिए दुबई के डॉक्टरों या क्लिनिक्स के नंबर या डिटेल्स की जानकारी नहीं दे रहे हैं, ताकि इसका गलत इस्तेमाल न किया जा सके।

वुमन भास्कर ने क्लाइंट बनकर ऐसे ही कुछ एजेंट्स और दुबई में बैठे डॉक्टर से बात की और पूरे प्रॉसेस को समझा तो हैरान करने वाली हकीकत सामने आई। पड़ताल में पता चला कि एक बार फिर से बेटियों को दुनिया में आने से रोकने का सिलसिला तेज हो रहा है।

मगर, इस बार कन्या भ्रूण हत्या का पैटर्न हूबहू अल्ट्रासाउंड वाला है, लेकिन तरीका उससे कहीं ज्यादा खतरनाक।

PGD के जरिए गर्भ में पहुंचने से पहले चुन रहे बच्चे का सेक्स

इस टेक्नोलॉजी का नाम है प्री-इम्प्लान्टेशन जेनेटिक डायग्नोसिस (PGD)। ये तकनीक आई तो थी IVF के जरिए तैयार किए गए भ्रूण में अनुवांशिक बीमारियों का पता लगाने के लिए, इससे लैब में भ्रूण का जेंडर पता लगाया जा रहा है।

अमेरिका से लेकर दुबई तक ‘फैमिली बैलेंसिंग’ के नाम पर धंधा

गारंटी के साथ बेटा पैदा करने का ऑफर दे रहे इन क्लिनिक्स का इंटरनेट पर अपना जाल बिछा है, जहां इन्होंने अपने धंधे को बड़ा ही शराफत भरा नाम दे रखा है- ‘फैमिली बैलेंसिंग’। इनके एजेंट्स सोशल मीडिया और मेसेजिंग ऐप्स से लेकर दूसरे इंटरनेट प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल कर ग्राहकों तक पहुंचते हैं।

Compiled: up18 News