यूपी के मथुरा में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई को लेकर वनव‍िभाग के अध‍िकार‍ियों का फ्लैग मार्च, चेतावनी दी

Regional

See Video Here- 

https://youtube.com/shorts/930u0hYturQ?si=0X_ESymEThmCM_rx

इस जनजागरूकता अभियान के तहत मथुरा रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी अतुल तिवारी की अगुवाई में वन दरोगा तरुण, वन दरोगा चंद्र मोहन, वन रक्षक पदम सिंह, वन रक्षक भारत, वन रक्षक जयवीर तथा वन रक्षक श्याम सिंह ने कॉलोनी में मुनादी भी करवाई क‍ि वन व‍िभाग की ब‍िना अनुमत‍ि के पेड़ों की कटाई या छंटाई पूर्णत: वर्ज‍ित है।

सोसायटी के पदाध‍िकार‍ियों को पत्र ल‍िखकर दी चेतावनी

मथुरा रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी अतुल तिवारी ने सोसायटी के पदाध‍िकार‍ियों को भी पत्र ल‍िखकर चेतावनी दी क‍ि राधापुरम स्टेट कॉलोनी में पेड़ों को छांटा व काटा जा रहा है, जिसकी सूचना वन विभाग को  प्राप्त हो रही है। चूंक‍ि उक्त क्षेत्र TTZ के अन्दर आता है जिस कारण यहां किसी पेड़ को काटने या छांटने की अनुमति वन विभाग से लेना अनिवार्य है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। पेड़ों को बचाना वन विभाग के साथ-साथ सोसायटी में रहने वाले सदस्य एवं सोसायटी पदाधिकारियों की भी नैतिक जिम्मदारी है।

उन्होंने सोसायटी के पदाध‍िकारियों को सचेत क‍िया क‍ि पेड़ों को काटने का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने की बजाय सोसायटी के अन्दर यदि किसी पेड़ को काटा या छांटा जाता है तो उसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दें ताकि उसकी जाँच कर यदि उस पेड़ का छांटा जाना जरूरी है तो उसे विधिवत रूप से छंटवाने की अनुमति दिलायी जा सके। साथ ही सोसायटी के पदाध‍िकार‍ियों से कहा गया कि आप लोग पेड़ों की सुरक्षा के लिए कॉलोनी में जगह-जगह लगा नोटिस लगाएं ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके।

बिजली विभाग को भी लिखा पत्र 

इसके साथ ही क्षेत्रीय वन अघ‍िकारी अतुल तिवारी ने एक पत्र ब‍िजली व‍िभाग के अध‍िशाषी अभ‍ियंता को भी ल‍िखकर कहा है क‍ि जब भी उपखंड अध‍िकारी मसानी, कृष्णानगर, गोव‍िंदपुर के अंतर्गत 33/11 के. वी. व‍िद्युत उपकेंद्र कृष्णा नगर, राधिका व‍िहार, राधापुरम एस्टेट, मसानी, आकाशवाणी तथा गोव‍िंदपुर के क्षेत्रों में पेड़ों की छंटाई कार्य करते समय वन व‍िभाग के एक स्टाफ को साथ जरूर रखें ताक‍ि पेड़ों की छंटाई का कार्य व‍िध‍िवत तरीके से कराया जा सके और पेड़ों की हान‍ि को रोका जा सके और साथ ही यह ध्यान भी रखा जाये क‍ि इससे आम नागर‍िकों को कोई असुव‍िधा ना हो।
-एजेंसी