हज के लिए अमीरात एयरलाइन्स ने उड़ानों की संख्या बढ़ाई

Religion/ Spirituality/ Culture

अमीरात एयरलाइन्स ने जेद्दा और मदीना के लिए रोज़ाना के विमानों की संख्या और उड़ानें बढ़ाने का फ़ैसला किया है. ये फ़ैसला हज-यात्रियों की बढ़ी हुई तादाद के कारण लिया गया है.

दरअसल, बीते दो साल कोरोना के कारण हज यात्रा के लिए आने वालों की संख्या बेहद सीमित कर दी गई थी लेकिन अब जब कोरोना का कहर कुछ कम हुआ है तो सऊदी अरब बड़े पैमाने पर हज यात्रियों का स्वागत करने के लिए तैयार है.

दुबई स्थित यह एयरलाइन्स, जेद्दा के लिए 31 अतिरिक्त एयरलाइन्स शुरू कर रहा है. इसके साथ ही 23 जून से 23 जुलाई के बीच में मदीना के लिए उड़ानों को भी दोगुना कर दिया गया है.

एयरलाइन्स की ओर से यह फ़ैसला, उस आधिकारिक घोषणा के बाद लिया गया है जिसमें कहा गया था कि इस साल तीर्थ-यात्रियों की संख्या 10 लाख तक हो सकती है.

आमतौर पर दुनिया के इस सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के लिए लाखों में लोग जुटते हैं. हालांकि साल 2019 में लगभग में करीब 25 लाख लोगों ने हज-यात्रा की थी. हालांकि 2020 में, अधिकारिक घोषणा के बाद सिर्फ़ हज़ार यात्रियों को ही हज करने की अनुमति मिली थी.
हज और उमराह मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है कि इस साल हज-यात्रा में 65 साल से कम के वही लोग शामिल हो सकेंगे, जिनका कोविड टीकाकरण हो चुका है.

जो लोग दूसरे देशों से हज करने आ रहे हैं, उनके लिए ज़रूरी होगा कि वे अपनी 72 घंटे पहले की रिपोर्ट पेश करें.

इस बार हज यात्रा के लिए सबसे अधिक लोग इंडोनेशिया, पाकिस्तान, भारत , बांग्लादेश, नाइजीरिया, तुर्की, मिस्र, इथोपिया, मलेशिया से हैं.

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.