हिमाचल और गुजरात में चुनाव आयोग ने की नकदी और शराब की रिकॉर्ड जब्ती

Regional

चुनाव आयोग ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले नकदी, शराब, ड्रग्स, कीमती धातुओं और अन्य मुफ्त सामानों की जब्ती पहले ही रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। राजस्व खुफिया निदेशालय ने मुंद्रा बंदरगाह पर 64 करोड़ रुपये के खिलौने और सामान की तस्करी का पता लगाया है। गुजरात में, जहां चुनाव 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को होने हैं, वहां चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव की घोषणा के कुछ दिनों के भीतर ही जब्ती 71.88 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

वहीं चुनाव आयोग ने बताया कि हिमाचल में निकाय चुनावों के दौरान 9.03 करोड़ रुपये की जब्ती की गई थी जबकि विधानसभा चुनाव की वोटिंग से एक दिन पहले जब्ती की राशि 50.28 करोड़ रुपये पहुंच गई है।

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मतदान होगा। कांग्रेस को उम्मीद है कि वह एक बार फिर से राज्य में सरकार बनाएगी, जबकि बीजेपी को उम्मीद है कि इस बार रिवाज बदलेगा और राज्य में पुनः सरकार की वापसी होगी। कांग्रेस को उम्मीद है कि हिमाचल में जो हर पांच साल में सरकार बदलने की परंपरा है, वह जारी रहेगी। हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर शनिवार 12 नवंबर, 2022 को मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा।

हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने प्रचार में खूब मेहनत की। गुरुवार को चुनाव प्रचार के अंतिम दिन एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में रैलियों को संबोधित किया।

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 160 नामों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। वहीं इसके कुछ घंटों बाद कांग्रेस ने भी उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। कांग्रेस ने 21 मौजूदा विधायकों को और 18 नए चेहरों को टिकट दिया है। वहीं बीजेपी ने 38 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं, जिनमें छह वरिष्ठ नेता शामिल हैं, जो विजय रूपानी मंत्रिमंडल का हिस्सा थे।

Compiled: up18 News