UP Weather : बसंत पंचमी पर मौसम का यू-टर्न, यूपी के इन 20 जिलों में आंधी-बारिश के साथ गिरेंगे ओले

यूपी में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ा, इन 20 जिलों में आंधी-बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना

Regional

यूपी में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ा है। मौसम विभाग ने बुधवार को बूंदाबांदी या बौछार पड़ने की संभावना जताई है। चक्रवाती दबाव से बनी स्थिति के दायरे में लखनऊ भी शामिल हो गया है। आज तेज हवा चल सकती है। लोगों को ठंड से हल्की राहत मिली है।लेकिन यूपी के कई जिलों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है। बुधवार सुबह को सड़कों पर कोहरा देखा गया।

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के ऊपर हवा का दबाव बढ़ रहा है, जिससे प्रदेश में नम और गर्म हवा का टकराव हो रहा है। जिसके चलते अगले दो दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक आज बुधवार (14 फरवरी) को एक बार फिर से मौसम करवट ले सकता है।

ओलावृष्टि से किसानों की फसल चौपट

बांदा-जनपद के नरैनी तहसील के कालिंजर क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसलें चौपट हो गई हैं। लगभग आधा सैकड़ा गांव की फसलें और घरों के खपरैल फूटे। दलहनी तिलहनी फसलों के साथ गेहूं की फसल बर्बाद हुई है। बांदा जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने तत्परता दिखाते हुए किसानों की खराब हुई फसलों और घरों के टूटे खपरैलों का नरैनी एस डी एम और तहसीलदार से निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। जल्द से जल्द निरीक्षण कर शासन को रिपोर्ट सौंपने के निर्देश हैं।

मेरठ- एक सप्ताह से सामान्य बने मौसम ने सोमवार रात को अचानक करवट ली। पूर्व-मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में वर्षा के साथ ओलावृष्टि हुई। कई जगहों पर आकाशीय बिजली कड़की। इस वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई। दूसरी ओर, ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है। मीरजापुर में मंगलवार सुबह बेमौसम हुई वर्षा के साथ वज्रपात से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग झुलस गए।

यूपी के इन जिलों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात का अलर्ट

बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है।

बारिश- ओलावृष्टि का अलर्ट

पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है, जिसके चलते किसानों को परेशानी होगी।

इन जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट

प्रयागराज, चित्रकूट, कौशाम्बी, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर एवं आसपास इलाकों में ओला-वृष्टि होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

आंधी और बिजली चमकने का अलर्ट

14 फरवरी को बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली चमकने की संभावना है।

ऊंचे इलाकों में भारी बर्फ़बारी

ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 17-19 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है। 18 और 19 फरवरी, 2024 को आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश हो सकती है।

यहां होगी बारिश

राज्य में एक या दो जगहों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय चमक होने की संभावना जताई गई है। पूर्वी यूपी में एक या दो स्थानों पर ओला वृष्टि हो सकती है। बुधवार को भी कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है। हालाँकि इसके बाद अगले चार दिन 18 फ़रवरी तक मौसम शुष्क रहने की संभावना हैं। इस बीच 24 घटों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने के बाद 3-4 दिनों मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है।

 शीतलहर की संभावना 15 फरवरी तक

मौसम विभाग ने 13 से लेकर 15 फरवरी के बीच उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में शीतलहर और हल्की बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम में तेज हवाएं चलेंगी और इसके साथ ही बारिश की बौछारें भी पड़ेंगी। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर बिजली भी गिरने की संभावना है।

-एजेंसी