यूपी: ग्राम प्रधान का चुनाव जीतकर जा पहुंची यूक्रेन, वहां फंसी तो हुआ मालूम

City/ state Regional

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध की वजह से पूरी दुनिया में दहशत है। युद्ध की वजह से यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे भारत के कई छात्र-छात्राएं वहां फंस गए हैं। कई छात्रों को रोमानिया के रास्ते भारत लाया जा चुका है। लेकिन अभी की भारत के की स्टूडेंट्स वहां फंसे हुए हैं। इन स्टूडेंट्स में हरदोई जिले की छात्रा वैशाली यादव भी है। वैशाली यादव के परिजन यहां चिंतित हैं तो वहीं गांव वाले वैशाली और उनके परिजनों से नाराज हैं और कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि वैशाली के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

पूर्व ब्लॉक प्रमुख महेंद्र सिंह यादव की बेटी हैं वैशाली

तो पहले जानते हैं कि चर्चा में आई वैशाली यादव हैं कौन? तो बता दें, वैशाली यादव हरदोई जिले के साण्डी ब्लॉक के तेरा पुरसौली गांव निवासी पूर्व ब्लॉक प्रमुख महेंद्र सिंह यादव की बेटी हैं। वैशाली यादव तीन साल पहले मेडिकल की पढ़ाई करने यूक्रेन गई थीं। लेकिन हाल में यूक्रेन और रूस के बीच शुरू हुए युद्ध की वजह से वैशाली वहीं फंस गई हैं। वैशाली के अपने पिता से फोन पर बात होती है।

उड़ानें रद्द होने की वजह से यूक्रेन में ही फंस गई वैशाली यादव

वैशाली के पिता महेंद्र सिंह ने बताया कि जब यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध शुरू होने वाला था, तब बेटी से बात हुई थी। उस समय उसने 23 फरवरी को वापस आने के लिए फ्लाइट की टिकट बुक कर रखी थी। लेकिन इसी बीच युद्ध शुरू हो गया। इस वजह से यूक्रेन से सभी उड़ानें रद्द हो गईं और वो विदेश में ही फंस गई।

पुरसौली गांव की प्रधान है वैशाली यादव

अब बात करते हैं वैशाली यादव चर्चा में क्यों है और उसके गांव वाले उससे नाराज क्यों है? दरअसल अरवल थाना क्षेत्र के तेरा पुरसौली गांव निवासी वैशाली यादव अपने गांव की ग्राम प्रधान हैं। वैशाली यादव पिछले साल वापस अपने गांव आई थी। तब वैशाली ने गांव में महिला सीट होने की वजह से प्रधानी का चुनाव लड़ा और जीतने के बाद मेडिकल की पढ़ाई के लिए फिर वापस यूक्रेन चली गईं। गांव में वैशाली यादव के यूक्रेन जाने की बात परिवार के लोगों को छोड़कर किसी को नहीं थी। जब रूस और यूक्रेन में युद्ध शुरू हुआ तो वैशाली के विदेश में होने की बात गांव के सभी लोगों को पता चल गई। इससे गांव वालों में नाराजगी है।

वैशाली यादव के खिलाफ पंचायत विभाग सख्त

बताया जाता है कि गांव की प्रधान वैशाली के यूक्रेन में होने की बात का पता चलते ही पंचायतराज विभाग सख्त हो गया है। मीडिया में आ रहीं रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में वैशाली यादव के नाम नोटिस भी जारी कर दिया गया है। नोटिस में वैशाली से ग्राम पंचायत में खर्च किए गए के बारे में जानकारी मांगी है। विभाग ग्राम पंचायत में अब तक किए गए खर्च की जांच करने की बात कह रहा है।

यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिवार जनों के सम्पर्क में हैः अपर जिलाधिकारी

हरदोई जिले की अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी ने बताया है कि यूक्रेन में फंसे जनपद के छात्रों की प्रशासन की ओर से हर सम्भव सहायता की जा रही है। प्रशासनिक अधिकारी लगातार परिवारी जनों के सम्पर्क में हैं। आज विकास यादव पुत्र संतोष यादव से फोन से बात हुई। संतोष यादव ने बताया कि उनका पुत्र सुबह छह बजे रोमानिया से मुम्बई पहुंच चुका है।

वैशाली आज रात रोमानिया एयरपोर्ट से भारत के लिए फ्लाइट से रवाना होंगी

वंदना त्रिवेदी ने बताया कि तेरा पुरसौली के महेन्द्र सिंह ने बताया कि उनकी पुत्री वैशाली इस समय रोमानिया में एयरपोर्ट पर है, जो आज रात एक बजे भारत के लिए फ्लाइट से रवाना होगी। यूक्रेन में फंसे एक अन्य छात्र विकास यादव पुत्र संतोष यादव निवासी ग्राम रतनपुरा थाना हरपालपुर तहसील सवायजपुर आज सुबह रोमानिया से मुम्बई पहुंच गये हैं और इनकी आगे की यात्रा जारी है। इसकी जानकारी खुद विकास यादव की ओर से दी गयी है।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि फरहान अहमद सिद्दकी पुत्र शमी अहमद सिद्दकी निवासी हरदल मऊ संण्डीला हरदोई इंडिगों की फ्लाइट से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गये हैं और आगे की यात्रा पर हैं। इसके अतिरिक्त जय सक्सेना पुत्र राजेश सक्सेना निवासी स्टेशन रोड संण्डीला दिल्ली पहुंच गये हैं और वहां अभी यूपी सदन में है।

यह जानकारी जय के पिता राजेश ने दी है। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन की ओर से यूक्रेन में फंसे छात्रों के परिवारजनों को लगातार आश्वस्त किया जा रहा है और हर सम्भव सहायता का आश्वासन दिया जा रहा है।

-एजेंसियां