कोलंबिया: प्लेन क्रैश के करीब 40 दिनों बाद जंगल में भटकते मिले 4 बच्चे

INTERNATIONAL

दुर्घटना के वक्त ये चार भाई बहन अपनी मां, एक पायलट और एक सह-पायलट के साथ विमान में सवार थे. बच्चों की उम्र 13, 9, 4 और एक साल बताई गई है. विमान में सवार बच्चों की मां और दूसरे लोगों की मौत हो गई है.

कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने कहा कि हफ्तों की खोज के बाद बच्चों को ढूंढ निकालना पूरे देश के लिए खुशी की बात है.

उन्होंने कहा कि बच्चे अकेले थे और इस दौरान उन्होंने अदम्य साहस का परिचय देते हुए खुद को जिंदा रखा, जिसे हमेशा याद किया जाएगा.

दुर्घटना के वक्त प्लेन अमेजन प्रांत के अरराकुआरा से सैन जोस डेल ग्वावियारे जा रहा था. हादसा इंजन ख़राब होने की वजह से हुआ.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने शुरुआती जानकारी में बच्चों के दुर्घटना में बच जाने की तरफ इशारा किया था और कहा था कि वे मदद के लिए जंगल में भटक रहे हैं.

बच्चों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर खोज अभियान शुरू किया गया. रेस्क्यू अभियान में लगे लोगों ने उन चीज़ों को बरामद किया, जो बच्चों ने अपने पीछे छोड़ी थी. इनमें एक पानी की बोतल, एक कैंची, एक टाई और अस्थाई शेल्टर शामिल था.

शुरुआत में खोज के दौरान छोटे पैरों के निशान भी मिले जिसके बाद बचाव दल को यह विश्वास हो गया कि बच्चे जिंदा हैं.

बच्चे ह्यूटोटो समूह के हैं जो यहां के मूल निवासी हैं. इस समुदाय के लोगों को उम्मीद थी कि फलों और जंगल में जीवित रहने के कौशल के बारे में उनका ज्ञान उन्हें जीवित रखेगा.

Compiled: up18 News