चीन ने किया ब्रिटेन की संसद में जासूसी कराने का प्रयास, दो लोग गिरफ्तार

INTERNATIONAL

जासूसों को किया गिरफ्तार

इसी मामले में पुलिस ने ‘ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट’ के तहत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों पर चीन के लिए जासूसी करने का आरोप है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से एक ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कॉमन्स का रिसर्चर है। उसके पास संसद में आने-जाने के लिए पास था। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उसके कई कंजर्वेटिव नेताओं के साथ करीबी संबंध थे, जिसकी जांच की जा रही है।

एडिनबर्ग से किया गिरफ्तार

बता दें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक कंजर्वेटिव पार्टी से ही आते हैं।  गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस के काउंटर टेररिज्म कमांड के अधिकारियों ने 20 वर्षीय रिसर्चर को एडिनबर्ग से गिरफ्तार किया है।

एलिसिया किर्न्स के करीबी बताए जा रहे जासूस

ऐसा माना जा रहा है कि आरोपी सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेनधाट और विदेश मामलों की समिति की अध्यक्ष एलिसिया किर्न्स का भी बहुत करीबी है।  ये दोनों ही नेता सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी से आते हैं और सरकार में अहम पद देख रहे हैं इसलिए ब्रिटेन को काफी खतरा है।

पुलिस ने चलाया सर्च ऑपरेशन

पुलिस ने जिस दूसरे जासूस को गिरफ्तार किया है, उसकी उम्र 30 के करीब बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस आरोपी की गिरफ्तारी ऑक्सफोर्डशायर से हुई है। पुलिस  लगातार छानबीन कर रही है। पूर्वी लंदन में भी एक जगह सर्च ऑपरेशन भी  चलाया गया है। दोनों आरोपियों को साउथ लंदन पुलिस स्टेशन ले जाया गया।

सेक्शन 11 के तहत  मामला दर्ज

पुलिस ने दोनों जासूसो की गिरफ्तारी ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के सेक्शन 11 के तहत की है। बता दें इसके तहत देश के खिलाफ किसी भी सूचना को दूसरे मुल्क को देना अपराध माना जाता है।

खुफिया एजेंसी ने ब्रिटेन को किया था अलर्ट

जासूसी को लेकर पिछले साल ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई5 ने एक सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की थी जिसमें संसद के सदस्यों को चेतावनी दी गई थी कि क्रिस्टिन ली नाम का एक चीनी जासूस राजनीतिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर रहा है। वह ऐसा चीन की सरकार के इशारे पर कर रहा है। इसके बाद भी एक्शन नहीं लिया गया जिसके चलते दोनों ब्रिटेन की संसद में जासूसी कर रहे थे। अब उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

Compiled: up18 News