यूक्रेन में सैनिक कार्रवाई की घोषणा के बाद चीन और ब्रिटेन की प्रतिक्रिया

INTERNATIONAL

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में चीन ने कहा है कि यूक्रेन के मुद्दे पर शांतिपूर्ण समाधान का रास्ता पूरी तरह बंद नहीं हुआ है. संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ज़ांग जुन ने कहा कि ये रास्ता बंद होना भी नहीं चाहिए. उन्होंने कहा कि चीन हर उस कूटनीतिक क़दम का स्वागत करता है, जो यूक्रेन संकट के समाधान के लिए है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को टीवी संदेश में पूर्वी यूक्रेन में विशेष सैनिक कार्रवाई की घोषणा की है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में इस पर चर्चा हो रही है. पुतिन ने यूक्रेन के सैनिकों से हथियार डालने को कहा है और ये भी कहा है कि इस मामले में दखल देने वालों को रूस जवाब देगा. राष्ट्रपति पुतिन का कहना है कि उनका इरादा यूक्रेन पर क़ब्ज़ा करने का नहीं है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसकी आलोचना की है, जबकि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनिया गुटेरेस ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से कहा है कि वे मानवता के नाम पर अपने सैनिकों को वापस बुला लें. पिछले दिनों राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के अलगाववादियों के नियंत्रण वाले दो क्षेत्रों लुहांस्क और दोनेत्स्क को स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में मान्यता दे दी थी. इसके बाद से ही वहाँ स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है.

ब्रिटेन और सहयोगी देश रूस की कार्रवाई का निर्णायक जवाब देंगे: बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ब्रिटेन और उसके सहयोगी देश रूस की कार्रवाई का निर्णायक जवाब देंगे.

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि वह यूक्रेन में जो हो रहा है उससे हैरान हैं.

उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बिना वजह के हमले को शुरू करके ख़ून बहाने और विनाश के रास्ते को चुना है.

बोरिस जॉनसन ने बताया कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की है और कहा है कि रूस की इस कार्रवाई का क्या जवाब देना है, इस पर अपने सहयोगियों से विचार-विमर्श करके निर्णय लिया जाएगा.

-एजेंसियां