यूक्रेन संकट पर भारत ने कहा, तत्काल तनाव कम करने की ज़रूरत

National

पूर्वी यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सैन्य कार्रवाई की घोषणा के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई गई है.

इस बैठक में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने फिर से वही बात दोहाराई है कि तत्काल तनाव कम करने की ज़रूरत है.

टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, ”दो दिन पहले ही सुरक्षा परिषद में यूक्रेन की स्थिति पर बात हुई थी और भारत ने तत्काल तनाव कम करने और डिप्लोमैसी के ज़रिए सभी मुद्दों के समाधान की बात कही थी लेकिन अफ़सोस है कि अतंर्राष्ट्रीय समुदाय की तनाव कम करने की कोशिशों को समय देने की मांग को सुना नहीं गया. हालात ख़तरनाक हैं और गहरे संकट की ओर बढ़े रहे हैं.”

उन्होंने कहा, ”इसे लेकर हम गहरी चिंता ज़ाहिर करते हैं. अगर हालात को सावधानी से नहीं संभाला गया तो क्षेत्र की शांति और स्थिरता ख़तरे में पड़ जाएगी. हम तत्काल तनाव कम करने की मांग करते हैं. हम किसी भी ऐसी कार्रवाई से बचने की सलाह देते हैं जिनसे हालात और बिगड़ सकते हैं.

मैं सभी पक्षों से अपील करता हूँ कि अपने हितों को लेकर जो मतभेद हैं, उन्हें कम करने की कोशिश करें. भारत सभी पक्षों के वैध सुरक्षा हितों का ध्यान रखने की अपील करता है. भारत हमेशा से अंतर्राष्ट्रीय नियमों और संबंधित देशों के समझौतों के आधार पर विवादों को सुलझाने की वकालत करता रहा है.”

-एजेंसियां