नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के शेड्यूल में बदलाव

National

नॉर्दन रेलवे सीपीआरओ दीपक कुमार ने एफई की रिपोर्ट में कहा कि आम जनता की जानकारी के लिए यह बताना काफी जरूरी है कि ऑपरेशनल कारणों की वजह से रेलवे ने ट्रेन नंबर संख्या 22439/22440 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने के दिनों में बदलाव करने का फैसला किया है.

ट्रेन के टाइम टेबल में बदलाव

ट्रेन नंबर 22439/22440 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार को छोड़कर दोनों दिशाओं में सप्ताह में छह दिन चलेगी. यह नया टाइम टेबल 21 मार्च, 2024 से प्रभावी होगा. वर्तमान में, ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में चलती है.

दूरी और यात्रा का समय

नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में 655 किमी की दूरी तय करती है. यह जम्मू राजधानी एक्सप्रेस और जम्मू तवी दुरंतो एक्सप्रेस के बाद इस रूट की सबसे तेज़ ट्रेन है. दोनों ट्रेनें क्रमशः 08:20 घंटे और 08:40 घंटे में समान दूरी तय करती हैं.

कौन-कौन से स्टेशनों पर रुकती है ट्रेन

नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच हैं. है जिसमें एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार कोच शामिल हैं. दोनों शहरों के बीच अपनी यात्रा के दौरान यह अत्याधुनिक ट्रेन तीन रेलवे स्टेशनों पर रुकती है. जिनमें अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन और जम्मू तवी स्टेशन शामिल हैं.

ट्रेन का महत्व और विशेषताएं

नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरूआत से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में पर्यटन में वृद्धि हुई है. दो शहरों के बीच यात्रा का समय 3 घंटे से अधिक कम हो गया है. यह ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक-इन-इंडिया के सपने को भी पूरा करती है. इस प्रोजेक्ट को भारतीय रेलवे द्वारा शुरू किया गया था. इस प्रोजेक्ट के कई वंदेभारत ट्रेनों को दूसरे शहरों में भी शुरू किया गया है.

– एजेंसी