Agra News: MG रोड भूमिगत मेट्रो पर प्रदेश सरकार से रिपोर्ट मंगाने के केंद्रीय मंत्री पुरी ने दिए निर्देश

स्थानीय समाचार

केंद्रीय मंत्री बघेल की पहल पर प्रतिनिधिमंडल को मिला अपना पक्ष रखने का मौका

आगरा: एमजी रोड पर भूमिगत मेट्रो ट्रेक की मांग कर रही संस्थाओं के लिए आज का दिन कुछ राहत भरा रहा। केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आगरा के सांसद एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल एवं राज्यसभा सांसद डा अनिल जैन के आग्रह पर अपने अधिकारियों को आदेश दिया कि वे एक सप्ताह के अंदर महात्मा गांधी मार्ग पर भूमिगत मेट्रो ट्रेक के विषय में उत्तर प्रदेश शासन से रिपोर्ट मंगा लेें। साथ ही इस बारे में प्रदेश के अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण से भी बात कर लें।

केंद्रीय मंत्री बघेल की पहल पर आयोजित बैठक में मंत्री पुरी ने पूछा कि राज्य सरकार व केन्द्र सरकार का इस योजना में कितना-कितना अंशदान है। 50-50 प्रतिशत अंशदान की बात सामने आने पर उन्होंने राज्य सरकार की सहमति की बात भी रखी और उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि इस योजना की फण्डिंग यूरोपियन बैंक से हो रही है, अतः इसलिए फण्ड बैंक के पास भी जाना होगा। इसके अतिरिक्त पब्लिक इनवेस्टमेन्ट ब्यूरो एवं केन्द्रीय मंत्रिमण्डल के पास भी संशोधित योजना जानी होगी। मंत्री पुरी ने इस मेट्रो लाइन की निर्माण की वर्तमान स्थिति के बारे में पूछा तो उन्हें बताया गया कि आगरा केण्ट से कालिन्दी विहार जाने वाले इस मेट्रो कॉरिडोर पर अभी कोई काम शुरू नहीं हुआ है।

सांसद बघेल ने कहा कि महात्मा गांधी मार्ग शहर की जीवन रेखा है जिस पर बड़े व्यवसायिक प्रतिष्ठान, कॉलेज व स्कूल आदि हैं। यदि इस पर एलीवेटेड मेट्रो बन गयी तो भविष्य में कभी भी न तो एलीवेटेड रोड बन सकेगी और न ही कोई फ्लाईओवर बन सकेगा। आगरा की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए महात्मा गांधी मार्ग पर भूमिगत मेट्रो लाइन ही होनी चाहिए।

राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल जैन ने भी बात का समर्थन किया और कहा कि यदि मेट्रो लाइन भूमिगत बनायी जाती है तो महात्मा गांधी मार्ग पर उसकी लम्बाई छह किलोमीटर के स्थान पर लगभग 4.5 किलोमीटर ही होगी जिस कारण भूमिगत मेट्रो की लागत कम लम्बाई के हिसाब से जोड़ी जानी चाहिए। यह ठीक है कि भूमिगत मेट्रो की लागत एलीवेटेड मेट्रो लाइन की तुलना में अधिक होगी लेकिन वह शहर के लिये जरूरी है नहीं तो आगरा शहर जाम वाले शहर के नाम से जाना जायेगा।

प्रतिनिधिमण्डल में सम्मिलित आगरा डवलपमेन्ट फाउण्डेशन के सचिव केसी जैन ने महात्मा गांधी मार्ग की कम चौड़ाई की बात रखी और कहा कि एलीवेटेड मेट्रो बनने से उसकी चौड़ाई प्रभावित होगी।

प्रतिनिधिमण्डल में सम्मिलित व्यापारी नेता शिशिर भगत ने बैठक को सफल बैठक बताया। प्रतिनिधिमण्डल में मुकेश जैन, सुनील अग्रवाल, दिनेश पचौरी, स्पर्श बंसल शामिल थे।

मेट्रो पर मुख्यमंत्री को भी दिया ज्ञापन

आगरा। विधायक डा जीएस धर्मेश की पहल पर नेशनल चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स व आगरा डेवलपमेंट फाउंडेशन के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने आज सायं यहां अल्प दौरे पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सर्किट हाउस में मुलाकात की और एमजी रोड पर मेट्रो ट्रेक को भूमिगत करने के लिए ज्ञापन दिया।

ज्ञापन में हर पहलू को समझाते हुए आगरा की लाइफ लाइन एमजी रोड को बचाते हुए क्यों मेट्रो ट्रेक को भूमिगत किया जाए इस पर जोर दिया गया। इस दौरान प्रदेश के गृह सचिव संजय प्रसाद भी उपस्थित थे। ज्ञापन देने वालों में चैंबर अध्यक्ष राजेश गोयल, राकेश गर्ग उपाध्यक्ष (दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री), संजय गोयल, आशीष अग्रवाल व संदीप अग्रवाल शामिल थे।

Compiled: up18 News