Agra News: व्यापारियों के सम्मान के साथ तीन दिवसीय आल इंडिया ज्वैलरी एक्सपो का समापन

Press Release

आगरा: तीन दिन चांदी से चमकता रहा ऑल इंडिया ज्वैलरी एक्सपो का समापन हो गया। देश मे चांदी के आभूषणों की खपत में 60 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाला आगरा अगले वर्ष नए कलेवर के साथ इस एक्सपो का आयोजन करेगा। समापन के अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल मुख्य अतिथि के रूप में पहुँचे जिन्होंने इस एक्सपो में भाग लेने वाले व्यापारियों को सम्मानित किया।

इस प्रदर्शनी में देशभर से चांदी व्यापारियों और ज्वैलर्स ने भाग लिया था। लगभग 95 स्टाल लगी थी और सभी व्यापारी अपनी अद्भुत कलाकारी को लेकर यहाँ आये थे। लेकिन समापन के दौरान आगरा के हाथ ही बड़ी उपलब्धि लगी है। सीबी चैन लिमिटेड को चांदी के आभूषणों में भारत में प्रथम स्थान मिला। केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने सीबी चैन लिमिटेड के मालिक धन कुमार जैन को अवार्ड दिया।

आगरा में इंडिया ज्वैलरी एक्सपो 2023 में 95 एक्जीबिटर्स ने प्रदर्शनी लगाई है, जिसमें रसोई से लेकर ड्राइंग रूम तक के लिए चांदी के आइटम हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चांदी से तैयार की गई प्रतिमा, सोने का रथ, चांदी का टेसू, ब्रेसलेट, चेन से लेकर बर्तन व चांदी की पायलों से जगमगाते स्टॉल सभी को अपनी ओर खींच रहे थे। तीन दिनों में लगभग 10 हजार से अधिक विजिटर इस प्रदर्शनी में पहुँचे।

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल न कहा कि आगरा चांदी व्यापार का गढ़ है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान दिलाने के प्रयास किये जायेंगे जिससें आगरा का चांदी व्यापार और समृद्ध हो सके। इस दौरान सीबी पुरुस्कार आगरा को मिलने पर उन्होंने हर्ष भी व्यक्त किया।

आगरा सर्राफ एसोसिएशन के अध्यक्ष नितेश अग्रवाल का कहना था कि अगले साल यह एक्सपो अलग अंदाज और नए कलेवर में आयोजित होगा। आगे भी सभी चांदी व्यापारी अपने नए उत्पादों के साथ अगले एक्सपो में शामिल होंगे।

चांदी की मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयां बढ़ी

आगरा सराफा मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष ब्रजमोहन रेपुरिया ने बताया कि जिले में चांदी की मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयां बढ़ रही है। पहले जहाँ 200 इकाइयां थी अब वो बढ़कर 500 हो गयी है। जिससे 2 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिल रहा है। अब आगरा की चांदी की पायल देश में ही नहीं विश्व में अपनी छाप छोड़ रही है।