Agra News: ‘आयुष्मान भव’ अभियान की हुई शुरुआत, अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

स्थानीय समाचार

आगरा: हर भारतवासी स्वस्थ्य रहे और अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ मिल सके, इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ‘आयुष्मान भव’ अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में शुरुआत की गई है। इस ‘सेवा पखवाड़े’ का शुभारंभ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विजुअली रूप से किया तो वहीं जिला अस्पताल में इस अभियान की शुरुआत विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल और चौधरी बाबूलाल ने दीप प्रज्वलित कर की।

ये है आयुष्मान भव अभियान

आयुष्मान भव अभियान का मकसद सिर्फ आयुष्मान भारत योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाना नहीं है बल्कि स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना भी है। इसके तीन आधार तय किए गए हैं:-

1- आयुष्मान मेले: देश भर के लाखों हेल्थ और वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान मेले का आयोजन किया जाएगा। इन मेलों में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

2- आयुष्मान कार्ड बांटने की प्रक्रिया में तेजी: आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र परिवारों को आयुष्मान कार्ड दिए जाते हैं। इस अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड बांटने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी।

3- आयुष्मान सभाएं: गांवों और वार्डों में आयुष्मान सभाएं आयोजित की जाएंगी। इन सभाओं में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता फैलाई जाएगी।

विधायक बाबूलाल चौधरी ने बताया कि आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत 13 सितंबर से हो जाएगी लेकिन ये मुख्य तौर पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। अब देश के 25 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जा चुका है। अब सरकार की कोशिश अक्टूबर तक 7 करोड़ परिवार (एक परिवार में 5 सदस्य) यानी 35 करोड़ लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने की है। यह सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है जो हर भारतवासी को निरोगी रखना चाहती है।

विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष में इस अभियान की शुरुआत हो रही है। यह पखवाड़ा 17 सितंबर से शुरू होना था लेकिन राष्ट्रपति महोदय ने आज इस अभियान की शुरुआत की है। इस पूरे अभियान का मुख्य उद्देश्य अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाना है। उन्होंने आगरा जिले के स्वास्थ्य विभाग अधिकारी जो इस अभियान से जुड़े हैं उनसे अपील की वह ग्रामीण क्षेत्र में विशेष कैंप लगाकर इस योजना का लाभ और व्यक्ति को दिलवाएं जो इस योजना के पात्र हो।

इन कामों पर भी होगा गौर

स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाना।
स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाना
स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना
स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के बारे में जानकारी देना
स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ और किफायती बनाना

पात्र लोगों को दिए गए आयुष्मान कार्ड

इस अभियान की शुभारंभ के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन लोगों को आयुष्मान कार्ड दिए गए जो पात्र थे और विभाग द्वारा कार्ड बनकर तैयार हो गए हैं। विधायक बाबूलाल चौधरी और पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने इन सभी पात्रों को आयुष्मान कार्ड भेंट किए।