आगरा: महारानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा की दुर्दशा को लेकर पार्षद ने उठाई आवाज

स्थानीय समाचार

आगरा: आगरा नगर निगम की ओर से आगरा शहर में महापुरुषों व शहीदों की प्रतिमाएं लगाई जा रही हैं लेकिन एक बार प्रतिमा लगाए जाने के बाद इनकी सफाई व्यवस्था और देखरेख की जिम्मेदारी से आगरा नगर निगम मुह मोड़ लेता है। जिसका जीता जागता उदाहरण आगरा कैंट से प्रतापपुरा की ओर जाने वाले रोड पर स्थित महारानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा है। जो निगम अधिकारियों की उदासीनता के चलते दुर्दशा का दंश झेल रही है। इसके जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के लिए क्षेत्रीय पार्षद लक्ष्मी शर्मा और उनके पति रघु पंडित कई बार निगम अधिकारियों से मुलाकात कर अपनी बात रख ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन कोई कार्रवाई आज तक नहीं हुई।

प्रतिमा की हुई दुर्दशा

आगरा कैंट से प्रतापपुरा के बीच टैंक वाली चौराहे महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा लगी हुई है और स्मारक भी बना हुआ है लेकिन इस स्मारक की दीवारों के पत्थर टूट चुके हैं। प्रतिमा की दुर्दशा हो रखी है। सफाई के नाम पर इस स्मारक के अंदर झाड़-फूंक की जाती है लेकिन निगम अधिकारी और कर्मचारी बेसुध और बेखबर है।

क्षेत्रीय पार्षद लक्ष्मी शर्मा ने 1 साल पहले इस प्रतिमा के सौंदर्यीकरण और स्मारक के जीर्णोद्धार के लिए प्रस्ताव वाला पत्र दिया था लेकिन 1 साल बाद भी उस पत्र पर कोई भी कार्यवाही नहीं हो पाई है जिससे पार्षद काफी नाराज दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि बार-बार पत्र दिए जाने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

नगर निगम की पार्षद लक्ष्मी शर्मा के पति व भाजपा नेता रघु पंडित ने एक बार फिर इस प्रतिमा स्थल का निरीक्षण किया। प्रतिमा की पहले से ज्यादा दुर्दशा हो गयी है और स्मारक के पत्थर और ज्यादा टूट गए हैं। उन्होंने एक बार फिर निगम अधिकारियों को पत्र देने की बात कही है।