आगरा: राजकीय बाल गृह में स्टाफ की बड़ी लापरवाही आई सामने, 8 माह के बच्चे की गिरने से हुई मौत

स्थानीय समाचार

आगरा। आगरा के राजकीय बाल गृह (शिशु) में स्टाफ की बड़ी लापरवाही सामने आई है। 8 माह के बच्चे की बेड से गिरकर मौत हो गई। शिशु आर्यन के सिर में बेड से गिरकर गंभीर चोट आई। गहरा घाव हो गया। स्टाफ ने ये बात प्रभारी से छिपाई। शिशु की तबीयत बिगड़ने पर एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया, जहां उसकी मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से इस लापरवाही का खुलासा होने के बाद अब जिलाधिकारी ने मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

घटना आठ जनवरी 2022 की है, जो सीसीटीवी फुटेज में रिकॉर्ड हो गई। शाम करीब चार बजे आया ने शिशु को दूध पिलाने के बाद बेड पर लिटा दिया था। बच्चा बेड से छिटक कर सिर के बल जमीन पर गिर पड़ा लेकिन किसी भी स्टाफ ने इसकी जानकारी प्रभारी को नहीं दी। उस रात शिशु को तेज बुखार आने पर स्टाफ जिला अस्पताल लेकर गया। वहां से बच्चे को दवा देकर वापस शिशु गृह भेज दिया। फिर दूसरे दिन नौ जनवरी को हालत और बिगड़ने पर आर्यन को एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया। जहां मासूम ने दम तोड़ दिया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हेड इंजरी दर्ज की गई तो हकीकत सामने आई।

आर्यन को अलीगढ़ की बाल कल्याण समिति ने 15 जून 2021 को आगरा के राजकीय शिशु गृह में रखवाया था। आर्यन से पहले आठ दिसंबर 2021 को आठ माह के नवजात ईशान की भी इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। जिला प्रोबेशन अधिकारी (डीपीओ) मनोज कुमार पुष्कर ने कहा कि शिशुओं की मृत्यु संवेदनशील मामला है। देखभाल में लापरवाही की आशंका है, इसीलिए इस प्रकरण में मजिस्ट्रेट जांच की आवश्यकता है।