Agra News: ताजमहल में मुगल शासक शाहजहां के उर्स की शुरुआत, खोला गया मुमताज़-शाहजहां की कब्र का कमरा

स्थानीय समाचार

आगरा: ताजमहल में मुगल शासक शाहजहां के तीन दिवसीय उर्स की शुरुआत हो गयी है। उर्स के चलते ताजमहल शुक्रवार को भी पर्यटकों के लिए खोला गया। इसे लेकर कमेटी के साथ-साथ एएसआई विभाग ने भी पूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर रखी थी। ताजमहल पर शहनाई और तबला बजाने वाले भी मौजूद रहे। दोपहर के बाद उर्स कमेटी के सदस्य उर्स की परंपरा निभाने के लिए पहुँचे। इस दौरान वह कमरा भी खोला गया जहां शाहजहाँ और मुमताज की असली कब्र है। उर्स के पहले दिन गुस्ल और मिलाद शरीफ की रस्में अदा की गई। इसके बाद सभी ने देश में अमन चैन व शांति के लिए दुआ की।

ताजमहल में मनाया जा रहा है 368वां उर्स

ताजमहल में इस बार शाहजहां का 368वां उर्स मनाया जा रहा है। उर्स की शुरुआत आज शुक्रवार 17 फरवरी से हो गयी। दोपहर दो बजे के बाद शाहजहां और मुमताज की कब्र को खोल दिया गया। इसके साथ ही उर्स कमेटी की ओर से उर्स के पहले दिन की परंपरा को निभाया गया। गुस्ल और मिलाद शरीफ की रस्में अदा की गई।

उर्स कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहीम जैदी ने बताया कि पहले दिन गुस्ल और मिलाद शरीफ की रस्म अदा की गई है। इसके साथ ही उर्स की भी शुरुआत हो गयी है। इसके बाद 18 फरवरी को संदल की रस्म, मुशायरा व कव्वाली होगी। 19 फरवरी को सुबह कुल शरीफ की रस्म अदा की जाएगी। उसके बाद चादरपोशी, फातिहा व कुरान की तिलावत के कार्यक्रम होंगे।

देश में शांति अमन चैन की हुई दुआ

बज्म ए खुद्दाम कमेटी के अध्यक्ष ताहिर उद्दीन ताहिर ने बताया कि ताजमहल में 3 दिनों तक उर्स मनाया जाएगा। पहले दिन ग़ुस्ल और मिलाद शरीफ की रस्म अदा की गई। इस दौरान सभी लोगों ने देश में अमन चैन और शांति बनाए रखने की भी अपील की।

ताजमहल में निशुल्क प्रवेश

उर्स के मौके पर दोपहर के बाद आम पर्यटकों के लिए ताजमहल फ्री कर दिया गया था। 18 फरवरी को भी दोपहर के बाद ताजमहल पर्यटकों के लिए फ्री रहेगा और 19 फरवरी को सुबह से ही ताजमहल सभी के लिए फ्री रहेगा। ऐसे में पर्यटकों की भीड़ उमड़ना लाजमी है। इसलिए ईएसआई विभाग की ओर से भी पर्यटकों की भीड़ संभालने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को लगाया है तो वहीं सुरक्षा की दृष्टि से सीआईएसएफ और सिविल पुलिस ने कमान संभाली है।

सतरंगी चादर मुख्य आकर्षण का केंद्र

उर्स में इस साल सबसे लंबी चादर चढ़ाई जाएगी। बज्म ए खुद्दाम कमेटी के ताहिर उद्दीन ताहिर की ओर से चढ़ाई जाने वाली यह चादर ताजमहल के उर्स में मुख्य आकर्षण का केंद्र होती है। इस बार 1880 मीटर लंबी सतरंगी चादर चढ़ाई जाएगी।