Agra News: बी-वर्ल्ड फेस्ट में दिखी भारत के सफल व्यापारियों की झलक, 25 शहरों से विद्यार्थियों ने लिया भाग

विविध

आगरा। चमचमाते सोने के सिक्कों, यूरो और डॉलर से सजे परिसर में मानों देश के भावी व्यापारियों का मेला लगा था। बेहतर प्रबंधन से लेकर सजावट, अनुसासन और योजना सब कुछ आकर्षित कर रही थी। और इस आकर्षण में नजर आ रहे थे देश के भावी और सफल व्यापारी। मौका था सेंट पीटर्स कालेज में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कॉमर्स फेस्ट बी-वर्ल्ड (बिजनेस वर्ल्ड) के आयोजन का। जिसमें देश के लगभग 25 शहरों के 500 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा, प्रधानाचार्य भास्कर जेसूराज, उपप्रदानाचार्य पादर शजुन, कॉमर्स विभागाध्यक्ष डॉ. मनीष मगन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 6 प्रतियोगिताओं से सजे (बी-टैंक, पिक्सीलैंस, बिज-विट, मॉक पार्लियामेंट, पब्लिसाइजर, रॉक बैंड प्रतियोगिता। बी-वर्ल्ड की एक-एक कर ट्रापी जब बैंड के धुन पर परिसर में पहुंची तो हर प्रतिभागी उत्साहित हो उठा। मैमोरेन्डम पर हस्ताक्षर, एक-एक हर सभी प्रतियोगिताओं के बारे में कुछ अलग अंदाज में दी गई जानकारी विद्यार्थियों की रचनात्मकता और कलात्मकता के साथ काम के प्रति गम्भीरता को भी दर्शा रही थी।

कार्यक्रम के बीच में सेठ जी का पहुंचना सबसे रोमंचकारी रहा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से प्रोडक्ट बनाने से लेकर उसकी मार्केटिंग, सेलिंग, पब्लिसिटी जैसी हर चींज को सीखा।

सेंट पीटर्स में सजी संसद

सेंट पीटर्स कालेज में आज मॉक पार्लियामेंट (संसद) सजी थी। जहां पक्ष-विपक्ष के युवा सांसदों ने कोराना के बाद देश को आर्थिक रूप से ऊबारने के लिए अपनी-अपनी योजनाएं पेश कीं। कुछ योजनाओं पर पक्ष विपक्ष एकमत नजर आए तो कुछ पर खूब गहमागहमी हुई। देश के हर युवा को कैसे नौकरी मिले, जीडीपी को कैसे बढ़ाया जाए, चीन के चलताऊ और सस्ते उत्पादों से हमारे देश के युवा व्यापारी कैसे मुकाबला कर सकते हैं, जैसे विषयों पर गरमागरम बहस हुई। मौका था सेन्ट पीटर्स कालेज में राष्ट्रीय स्तर के कॉमर्स फेस्ट बी-वर्ल्ड (बिजनेस वर्ल्ड) का। जिसमें देश भर के 25 शहरों (आगरा सहित झांसी, अलीगढ़, मथुरा, भरतपुर, फिरोजाबाद, टूंडला आदि) के 500 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।

हार्ड वर्कर नहीं स्मार्ट वर्कर बनिए

मुख्य अतिथि संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा ने कहा कि एक अच्चा बिजनेस मैन बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लीडरशिप क्लालिटी। इसके बाद सेल्फ इंस्पीरेशन और इनोवेशन की बारी आती है। कहा कि अच्छे और सफल व्यापारी कबी बन पाओगे जब अपने नैतिक मुल्यों के साथ कोई समझौता नहीं करोगे।

वहीं कॉमर्स के जाने माने लेखक डॉ. सीए जीएस गरेवाल ने कहा कि हमारे देश के युवा इतने होनहार हैं कि भारत कभी पीछे नहीं रह सकता। अब तो वर्ल्ड बैंक ने भी कहा कि भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.5 के करीब है, जो अच्चा संकेत है। जीएसटी कलेक्शन बड़ने का मतलब है तो भारत का व्यापार बढ़ रहा है।

इस अवसर पर मुख्य रूप से कॉमर्स क्लब के अध्यक्ष सूर्यांश जैन, उपाध्यक्ष मौहम्मद अली, कामिल नायर, देवाशीष शर्मा, प्रखर मित्तल, सुभ्रत वर्मा, देव खन्ना, मुकुन्द सिंघल, युग जैन, वैभव, समर्थ, मुदित, अमन, आद्यान्त, ध्रुव आदि उपस्थित रहे।