Agra News: ताजनगरी आगरा में निकली अनूठी शिव बारात, गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा। नंदी पर सवार हाथ में त्रिशूल लिए, भूत प्रेतों की टोली संग पार्वती को ब्याहने के लिए मंदिर परिसर से जैसे ही शिवजी की बारात निकली हर तरफ हर-हर महादेव के जयकारे गूंजने लगे। भवूती लटेपे, मुंडों की माला पहने दूल्हा बने शिवजी के स्वरूप को देखने के लिए हर श्रद्धालू ललायित था। ढोल नगाड़ों और बैंड बाजों संग 15 आकर्षक झांकियां के साथ जोगी समाज द्वारा श्रीयोगेश्वर माता महाकाली मंदिर, जोगीपाड़ा, शाहगंज से महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

य़ोभायात्रा का शुभारम्भ पूर्व मंत्री डॉ. रामबाबू हरित ने फीता काटकर व शिव पार्वती की आरती कर किया। जगह-जगह पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया गया। सर्वप्रथम विध्नविनाशक भगवान गणपति, उसके बाद रुद्रांश हनुमान जी रथ पर विराजमान थे। नव दुर्गा के नौ स्वरूपों, समाधी में लीन महादेव और शिवपार्वती की झांकी ने भी भक्तों का मन मोह रही थी।

मंदिर परिसर से प्रारम्भ हुई झांकी सोरों कटरा, साकेत कॉलोनी, शिवाजी नगर, रामनगर पुलिया, पृथ्वीनाथ फाटक में भ्रमण करते हुए पुनः शाहगंज स्थित महाकाली मंदिर पहुंची। सोरों कटरा में खंडेलवाल व यादव समाज ने व पृथ्वीनाथ फाटक पर योगी समाज ने शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से योगी समाज के संरक्षक व अध्यक्ष ब्रह्मचंद गोस्वामी, पवन कुमार, राजेश, महेश चंद, नीरज गोस्वामी, गौरव गोस्वामी, हरिग्यान, ब्रजमोहन, शिवभोले, सुनील करमचंदानी आदि मौजूद रहे।