Agra News: मुगल बादशाह शाहजहां के उर्स के दूसरे दिन अदा की गयी संदल इत्र पोशी गुलपोशी की रस्म

स्थानीय समाचार

आगरा: ताजमहल में शाहजहां के तीन दिवसीय उर्स के दूसरे दिन उर्स कमेटी की ओर से ताजमहल में संदल इत्र पोशी गुलपोशी की रस्म अदा की गई। इस दौरान कमेटी के सभी लोग मौजूद रहे और थोड़ी देर के लिए पर्यटकों को भी मुख्य कब्रों तक जाने से रोक दिया गया था। उर्स की परंपरा निभाई जाने के बाद सभी पर्यटकों ने मुमताज और शाहजहां की मुख्य कब्र को भी देखा।

संदल की रस्म हुई अदा

उर्स कमेटी के नेतृत्व में उर्स के दूसरे दिन संदल की रस्म अदा की गई। उर्स कमेटी के लोग दोपहर के बाद उर्स के दूसरे दिन की परंपरा निभाने के लिए संदल को लेकर ताज महल पहुंचे थे। यहां पर शाहजहां की मुख्य कब्र पर संदल लगाया गया और उसके बाद देश में अमन चैन की दुआ की गई। इस दौरान शाहजहां और मुमताज की मुख्य कब्र वाले कमरे में सुरक्षा बल भी तैनात रहा। कड़ी सुरक्षा के बीच इस परंपरा को निभाया गया। इब्राहिम जैदी और मुनव्वर अली ने बताया कि उर्स के दूसरे दिन संदल की रस्म अदा की जाती है। संदल चंदन का लेप होता है जिसे कब्र पर लगाया जाता है। इसके बाद इत्र पोशी और गुलपोशी की जाती है।

ताजमहल में इस बार शाहजहां का 368वां उर्स मनाया जा रहा है। उर्स की शुरुआत शुक्रवार 17 फरवरी से हो गयी। दोपहर दो बजे के बाद शाहजहां और मुमताज की कब्र को खोल दिया गया। इसके साथ ही उर्स कमेटी की ओर से उर्स के पहले दिन की परंपरा को निभाया गया। गुस्ल और मिलाद शरीफ की रस्में अदा की गई और आज संदल की रस्म निभाई गयी है। उर्स कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहीम जैदी ने बताया कि आज 18 फरवरी को संदल की रस्म अदा की गई है और मुशायरा व कव्वाली चल रही है। 19 फरवरी को सुबह कुल शरीफ की रस्म अदा की जाएगी। उसके बाद चादरपोशी, फातिहा व कुरान की तिलावत के कार्यक्रम होंगे।

देश में शांति अमन चैन की हुई दुआ

बज्म ए खुद्दाम कमेटी के अध्यक्ष ताहिर उद्दीन ताहिर ने बताया कि आपसे ताजमहल में उसकी शुरुआत हो गई है और 3 दिनों तक मनाया जाएगा। आज उसका दूसरा दिन है और कल तीसरे दिन सतरंगी चादर चढ़ाई जाएगी जो इस बार 1880 मीटर लंबी होगी।