Agra News: महिला के पेट से निकाला साढ़े दस किलो का ट्यूमर

स्थानीय समाचार

आगरा में एक महिला के पेट में साढ़े दस किलो का ट्यूमर देख चिकित्सक परेशान हो गए। काफी मुश्किल भरे ऑपरेशन के बाद डाक्टरों ने ट्यूमर निकाल कर महिला का जीवन बचा लिया है।

पेट दर्द की दवा लेने गई तो हुई जानकारी

शिकोहाबाद की रहने वाली मरीज़ अंजू (नाम बदला हुआ) काफ़ी समय से अपने पेट में एक जटिल गांठ को लेकर परेशान थीं। उन्होंने अपने आप को कई अस्पतालों में दिखाया परंतु उनको कहीं भी उपयुक्त इलाज नहीं मिला l फिर मरीज़ अंजू आनंद मंगल हॉस्पिटल में डॉ स्मिता राघव जो कि अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की अध्यक्षा है उनको दिखाने आयी।

डॉ स्मिता राघव ने पूर्ण परीक्षण के बाद अंजू को ऑपरेशन करवाने की हिदायत दी जिसके लिए वह तुरंत ही तैयार हो गयीं। आज दिनांक 18 अप्रैल 2023 को अंजू का ऑपरेशन किया गया।

15×15 इंच का था ट्यूमर

मरीज के ऑपरेशन के वक्त ऑपरेशन थिएटर में मौजूद समस्त टीम अवाक रह गई। अंजू के पेट में लगभग साढ़े दस किलो की गांठ निकली, जिसका आकार तक़रीबन 15×15 इंच से ज़्यादा था ।कुशल डाक्टरों की टीम की मेहनत से उनका यह कठिन आपरेशन कुशल तरीक़े से सफलतापूर्वक संभव हुआ । मंजू की स्थिति अब बिलकुल ठीक है और कुछ ही दिनों में उनकी छुट्टी कर दी जाएगी।

आपरेशन के दौरान ऑपरेशन थिएटर में डॉ स्मिता राघव के साथ एनिस्थेटिस्ट डॉ मधुर चौहान, जी.आई. सर्जन डॉ भुवनेश, डॉ ए. के. सिंह, रवींद्र भी मौजूद थे। डॉ स्मिता का कहना है की इस तरह के ऑपरेशन में एक अच्छी टीम एवं अत्याधुनिक उपकरणों की बेहद इम्पोर्टेंस होती है जो की आनंद मंगल अस्पताल में हैं, डॉ हेमंत बंसल – मेडिकल डायरेक्टर एवं आशीष बंसल – प्रशनिक डायरेक्टर आनंद मंगल हॉस्पिटल ने टीम को इस सफलता पर बहुत बहुत शुभकामनाएँ दी।