आगरा: किन्नर समुदाय ने कोरोना वैक्सीन लगवाने से किया इंकार, एसीएमओ को भी बैरंग लौटाया

स्थानीय समाचार

आगरा। वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा वृहद स्तर पर वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। जागरूक लोग केंद्रों पर जाकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। कुछ लोग झिझक और डर की वजह से वैक्सीन नहीं लगवा रहे थे। ऐसे में सामाजिक कार्यकर्ता नरेश पारस द्वारा झुग्गी झोपड़ी सड़क किनारे रहने वाले तथा मलिन बस्तियों को लोगों को जागरूक किया। स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करके लगभग साढ़े तीन हजार लोगों को अब तक वैक्सीन लगवा चुके हैं। इसी दौरान जानकारी में आया कि आगरा में किन्नर समुदाय के किसी भी व्यक्ति ने वैक्सिंग नहीं लगवाई है।

मतदाता सूची के अनुसार आगरा में किन्नरों की संख्या लगभग 142 है लेकिन सरकारी वैक्सीन लगवाने वाले किन्नर का नाम दर्ज नहीं है। नरेश पारस द्वारा किन्नर समुदाय के लगभग एक दर्जन लोगों से बातचीत कर वैक्सीन लगवाने का अनुरोध किया लेकिन उन्होंने साफ इंकार कर दिया। जबकि यह लोग घर घर जाकर बधाई गाते हैं। हर रोज इनका सैकड़ों लोगों से मिलना जुलना रहता है।

नरेश पारस ने इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी। उनके साथ एसीएमओ डॉ.आरसी माथुर किन्नरों से मिलने गए। उनकी बात को भी अनसुना कर दिया। मास्क और सैनेटाइजर लेने में भी झिझक रहे थे लेकिन बहुत देर बाद मास्क और सैनेटाइजर ले लिए।

किन्नरों को वैक्सीन लगवाने के लिए नरेश पारस ने डीएम तथा सीएमओ को पत्र लिखा। उनसे अनुरोध किया है कि स्वास्थ्य विभाग की एएनएम, आशा तथा अन्य माध्यमों से किन्नरों को चिन्हित कर उनका वैक्सीनेशन कराएं जिससे वह भी कोरोना से सुरक्षित हो सकें तथा अन्य लोग भी संक्रमित न हो पाएं।