महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: भारत की दो खिलाड़ियों ने रचा इतिहास

SPORTS

स्वीटी ने लाइट हैवीवेट वर्ग में चीन की वांग लिना की चुनौती से पार पाते हुए 4-3 से जीत हासिल की और भारत को दोहरी सफलता दिलाई। दिन के पहले मुकाबले में भिवानी की 22 वर्षीय मुक्केबाज नीतू ने आक्रामक शुरुआत की, पहले राउंड में वे 5-0 से आगे थीं। दूसरे राउंड में उन्होंने सीधे मुक्के जड़े। अल्तानसेतसेग ने जब जवाबी हमला किया तो इस भारतीय मुक्केबाज ने अपनी प्रतिद्वंद्वी से अच्छा बचाव किया।

दोनों मुक्केबाज करीब होकर खेल रही थीं और एक-दूसरे को जकड़ रही थीं, जिसमें दूसरे राउंड के अंत में नीतू पर ‘पेनल्टी’ से अंक काट लिए गए। दूसरे राउंड में मंगोलियाई मुक्केबाज की मजबूत वापसी के बावजूद नीतू इसे 3-2 से अपने हक में करने में सफल रहीं।

फिर अंतिम तीन मिनट में नीतू ने दूर से शुरूआत की और अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए फिर करीब से खेलने लगीं जिसमें अल्तानसेतसेग का भी प्रतिद्वंद्वी को जकड़ने के लिए एक अंक काट लिया गया। अंत में भारतीय मुक्केबाज विजेता रहीं।

पहले तीन मुकाबले आरएससी (रैफरी द्वारा मुकाबला रोकना) से जीतने वाली नीतू ने पूरे टूर्नामेंट में दबदबे भरा प्रदर्शन किया। इस जीत से 2022 स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में स्वर्ण पदक जीतने वाली नीतू विश्व चैंपियन खिताब हासिल करने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज बनीं।

नीतू ने कहा, मैंने आज मुकाबले में आक्रामक खेलने का फैसला किया और मैं जीत के बाद बहुत खुश हूं। मुझे खुद पर, अपने परिवार पर गर्व है और मैं अपने कोचों विशेषकर मुख्य कोच भास्कर सर को शुक्रिया कहना चाहूंगी। दिन के अंतिम मुकाबले में 2014 की रजत पदक विजेता स्वीटी अपने पदक का रंग बदलने में सफल रहीं।

हरियाणा की इस मुक्केबाज ने मैच शुरू होते ही आक्रामकता बरती लेकिन वह मुक्के सही जगह पर नहीं जड़ सकीं और वांग ने तेजी से उनके हमलों को पस्त किया। लेकिन फिर स्वीटी ने एक मजबूत मुक्का जड़कर दर्शकों को खुश कर दिया और इसके बाद उन्होंने इसी तरह खेलना जारी रखते हुए पहले 2 राउंड में 3-2 से पछाड़ा।

दोनों मुक्केबाज एक-दूसरे को पछाड़ने के लिए एक-दूसरे को गिराने की कोशिश कर रही थीं और जकड़ रही थीं

तीसरे राउंड में स्वीटी ने रक्षण में मिलेजुले हमले किए लेकिन वांग ने इसे 4-1 से अपने नाम किया। इसके बाद मुकाबला रिव्यू के लिए भेजा गया और स्वीटी विजेता रहीं।

ये दोनों अब उन एलीट मुक्केबाजों की सूची में शामिल हो गई हैं, जिसमें 6 बार की चैंपियन एमसी मैरीकॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी (2006), जेनी आरएल (2006), लेखा केसी (2006) और निकहत जरीन (2022) शामिल हैं।

मेजबान भारत इस तरह स्वर्ण पदक के मामले में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की ओर बढ़ रहा है जिसमें मौजूदा चैंपियन निकहत जरीन और ओलंपिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन रविवार को रिंग में उतरेंगी। भारत ने 2006 चरण में 4 स्वर्ण पदक जीते थे।

Compiled: up18 News