आगरा में आलू निर्यात को लेकर होगी इंटरनेशनल बायोसेलर मीट, सीएम योगी हो सकते हैं शामिल

स्थानीय समाचार

आगरा: काफी समय से आलू किसानों के हक की लड़ाई लड़ रहे किसान नेता श्याम सिंह चाहर के प्रयास रंग लाते हुए दिखाई दे रहे हैं। आलू का किसानों को आलू का उचित मूल्य मिल सके इसके लिए किसान नेता श्याम सिंह काफी समय से आगरा में इंटरनेशनल बायो सेलर मीट कराने की जुगत में लगे हुए थे। उनके इस प्रयास को मोहर लग गई है। अब आगरा में 2 और 3 अप्रैल को होटल जे .पी .पैलेस में इंटरनेशनल बायो सेलर मीट का आयोजन होने जा रहा है।

सीएम योगी हो सकते हैं शामिल

किसान नेता श्याम सिंह चाहर का कहना है कि इंटरनेशनल स्तरीय यह बायोसेलर मीट है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भी आ सकते है। इस संबंध में भी उनकी ओर से प्रयास किए गए हैं। श्याम सिंह चाहर ने बताया कि 10 मार्च को जिलाधिकारी ने अपने आवास पर उद्यान विभाग हाफेड कोल्ड स्टोर ओनर एवं किसान नेताओं के साथ बैठक की थी जिसमें उन्होंने आलू किसानों की ओर से आगरा में जल्द इंटर नेशनल बायोसेलर मीट आयोजित की कराए जाने और उसमे राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय निर्यातकों को आमंत्रित किये जाने की मांग जोरदार तरीके से उठाई थी। जिससे आलू निर्यात हो सके और किसानों को आलू का उचित मूल्य मिल सके।

इस पर जिलाधिकारी नवनीत चहल ने तुरंत संज्ञान लेते हुए उद्यान विभाग को बयोसेलर मीट कराने के निर्देश दिये। उप निदेशक उद्यान कौशल कुमार नीरज ने बायोसेलर मीट के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जिस पर कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) उत्तर प्रदेश मनोज कुमार सिंह ने 2-3 अप्रैल को आगरा में इंटरनेशनल बायोसेलर मीट आयोजित करने के निर्देश दिए। जिसमें इंटरनेशनल एक्सपोर्टर्स, एफपीओ, एवं समस्त किसान शामिल रहेंगे, इंटरनेशनल बयोसेलर मीट का उद्देश्य आलू किसानों को आलू का निर्यात कर उचित मूल्य दिलाना है। इसी प्रयास के चलते 600 टन आलू दुबई, मलेशिया के लिए निर्यात भी हो चुका है।

उप निदेशक उद्यान कौशल कुमार नीरज ने बताया कि 2-3अप्रैल को शासन के निर्देशानुसार जे पी होटल में इंटर नेशनल बयोसेलर मीट होगी। जिसमें 3 अप्रैल को मुख्यमंत्री सामिल रहेंगे। बयोसेलर मीट में आलू निर्यात के साथ आलू खपत के अन्य विषयों पर मंथन होगा।