रात की बची हुई रोटी से लाइए चेहरे पर निखार, इस तरह करें इस्तेमाल

Health

रात की बची हुई यानी बासी रोटी लगाने से भी चेहरे पर निखार आ जाता है. बासी रोटी स्किन पर लगाने से चेहरे पोर्स खोलने का काम करती है. इसके साथ ही रोटी डीप क्लींजिंग भी करती है. त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए भी बासी रोटी का इस्तेमाल किया जा सकता है.

बासी रोटी में भरपूर फाइबर होता है, जो त्वचा के लिए काफी प्रभावी बन जाता है। वहीं, इसका एक फायदा यह भी है कि इससे त्वचा पर कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता।

बासी रोटी फेस पैक

इसके लिए 1/2 बासी रोटी, 1/2 सेब का पल्प  और 2 चम्मच दही को बारीक पीस लें फिर इसमें 1 चम्‍मच ऑरेंज पील या चंदन पाउडर मिलाएं. इसे ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. जब पैक सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इसे लगाने से झुर्रियां धीरे-धीरे गायब हो जाएंगी और दाग-धब्‍बे भी दूर होंगे.

बासी रोटी फेस स्‍क्रब

फेस स्क्रब बनाने के लिए 1/2 बासी रोटी और 2 चम्‍मच कोकोनट/ऑलिव ऑयल को दरदरा ग्राइंड करें. इसमें 1 चम्‍मच चीनी, 1 चम्‍मच कॉफी पाउडर और 1/2 चम्‍मच शहद मिलाएं. स्किन ड्राई है तो इसमें गुलाबजल मिला लें. अब इससे चेहरे पर 10-15 मिनट स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें. यह स्क्रब बॉडी पॉलिशिंग जैसा इफेक्‍ट देता है. इससे पोर्स डीप क्‍लीन होते हैं, जिससे ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स दूर हो जाते हैं. साथ ही इससे स्‍किन ड्राई भी नहीं होती.

कच्चा दूध भी फायदेमंद

कच्चा दूध लगाने से हमारे चेहरे को नमी तो मिलती भी है लेकिन इसके साथ ही त्वचा भी ग्लो करती है. बता दें कि कच्चे दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. नियमित तरीके से कच्चा दूध इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा सॉफ्ट होती है.

शहद भी है कारगर

अगर आप स्किन को नैचुरली एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो इसके लिए शहद सबसे फायदेमंद साबित होता है. चेहरे पर डीप क्लीनिंग करने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जाता है. शहद लगाने से चेहरेपोर्स भी साफ होते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहली बची हुई रोटी के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इसके बाद इसमें दूध और शहद मिलाकर मिक्स कर लें. आप चाहें तो इसे ब्लेंड भी कर सकते हैं. अब आप इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए अप्लाई करें. इसे फेक पैक को हफ्ते में 3 बार लगाया जा सकता है.

Compiled: up18 News