आगरा में जल्द खुलने जा रहा है यूपी का पहला रेल कोच रेस्टॉरेंट, शहरवासी उठा सकेंगे स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद

स्थानीय समाचार

आगरा वासी जल्द ही एक शानदार कोच रेस्टोरेंट में लजीज व्यंजनों का लुत्फ़ उठाते हुए दिखाई देंगे। जी हां, आगरा रेल मंडल की ओर से आगरा शहर में हेरिटेज पार्क और रेल कोच रेस्टोरेंट तैयार करने जा रहे है जो जल्द ही पूरी तरह से तैयार होंगे। उत्तर प्रदेश में पहला रेल कोच रेस्टोरेंट आगरा के ईदगाह क्षेत्र में बनने जा रहा है।

आगरा कैंट से प्रतापपुरा जाने वाली रोड पर श्री राम चौक चौराहा पड़ता है। इसी चौराहे के नजदीक रेलवे की जमीन है। रेलवे इस जमीन का सदुपयोग कर रही है। रेलवे इस जमीन पर हेरिटेज पार्क के साथ-साथ कोच रेस्टोरेंट्स के प्लान को अमलीजामा पहना रही है। गुरुवार को इस जमीन पर रेलवे ट्रैक का आधार तैयार हो जाने के बाद उस पर रेलवे के कोच को रखा गया। इसके लिए भारी भरकम लोड उठाने वाली आधुनिक क्रेन को लगाया गया था जिसके माध्यम से ट्रेन के कोच को उठाकर उस ट्रैक पर रखा गया। रेलवे ट्रैक पर कोच में लगने वाले पहियों को पहले से ही तैयार कर उस जगह पर फिट कर दिया गया था। उनके ऊपर ही इस कोच को रखा गया।

जब ट्रेन के कोच को क्रेन से उठाया जा रहा था तो वहां से गुजरने वाले लोगों की अच्छी खासी भीड़ भी लग गई। यह पूरा दृश्य चर्चाओं का विषय बन गया। जब रेलवे ट्रैक पर इस कोच को रख गया तो दूर से ऐसा लग रहा था जैसे ट्रैक पर ही रेलवे का यह कोच दौड़ रहा हो।

हिल्टन ग्रुप को मिला है टेंडर

हेरिटेज पार्क बनाने और कोच रेस्टोरेंट चलाने का टेंडर हिल्टन ग्रुप को मिला है। रेलवे ने हिल्टन ग्रुप को अपनी जमीन पांच साल के लिए लीज पर दी है। इसके लिए हिल्टन ग्रुप भी रेलवे को अच्छा खासा राजस्व देगा। हिल्टन ग्रुप ने कोच रेस्टोरेंट और हेरिटेज पार्क को डेवलप करने में लग गया है। इसके लिए एक तरफ निर्माण कार्य शुरू हो गया है तो दूसरी ओर कोच को भी रख दिया गया है।

यूपी में पहला रेल कोच रेस्टोरेंट

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि ईदगाह क्षेत्र में रेलवे की जमीन पर हेरिटेज पार्क और रेल कोच रेस्टोरेंट डेवेलप किया जा रहा है। इसके लिए हिल्टन ग्रुप को टेंडर मिला है। आगरा शहर में जो कोच रेस्टोरेंट बनने जा रहा है वह उत्तर प्रदेश में पहला रेल कोच रेस्टोरेंट होगा। शहरवासी इस कोच रेस्टोरेंट में होटल जैसी फैसिलिटी के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद उठा सकेंगे।