UNP नेता रानिल विक्रमसिंघे होंगे श्रीलंका के नए पीएम, शाम 6.30 बजे शपथ

INTERNATIONAL

यूनाइटेड नेशनल पार्टी UNP नेता रानिल विक्रमसिंघे आर्थिक और राजनीतिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री होंगे। वे आज शाम 6.30 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनकी पार्टी ने इस बात की पुष्टि की है। वे पहले भी प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके हैं। 2019 में रानिल ने अपनी ही पार्टी के दबाव के चलते PM पद से इस्तीफा दे दिया था।

कौन हैं रानिल विक्रमसिंघे

रानिल विक्रमसिंघे 1994 से यूनाइटेड नेशनल पार्टी के प्रमुख रहे हैं। वह अब तक 4 बार श्रीलंका के PM रह चुके हैं। 73 साल के रानिल ने वकालत की पढ़ाई की है। 70 के दशक में रानिल ने राजनीति में कदम रखा और पहली बार 1977 में सांसद चुने गए थे। 1993 में पहली बार PM बनने से पहले रानिल उप विदेश मंत्री, युवा और रोजगार मंत्री सहित कई और मंत्रालय संभाल चुके हैं। वे संसद में दो बार विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।

नई कैबिनेट भी नियुक्त होगी

इसके पहले राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने ऐलान किया था कि वह एक हफ्ते में नए प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान करेंगे। उन्होंने कहा था- अगले एक हफ्ते में ऐसे प्रधानमंत्री को नियुक्त करूंगा जिसके पास बहुमत हो और लोग जिसमें भरोसा करते हों। मैं मंत्रियों की नई कैबिनेट भी नियुक्त करूंगा। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से नफरत फैलाने से बचने की अपील की।

-एजेंसियां