UAE से 303 भारतीयों यात्रियों को लेकर जा रहा विमान फ्रांस उतारा गया, मानव तस्करी का संदेह

INTERNATIONAL

फ्रांस की मीडिया में कहा जा रहा है कि विमान का इस्तेमाल शायद मानव तस्करी के लिए किया जा रहा था, जिस वजह से इसे रोक दिया गया.

फ्रांस में वकीलों ने बताया कि ये एयरबस ए340 विमान दुबई से निकारागुआ की राजधानी मानागुआगा जा रहा था लेकिन एक ख़ुफ़िया सूचना के बाद इसे फ्रांस के वेटरी (पेरिस से 150 किलोमीटर दूर) एयरपोर्ट पर रोक लिया गया.

सुरक्षा अधिकारियों ने विमान में सवार कुछ लोगों को घेरे में ले लिया. इसके बाद एयरपोर्ट को सील कर दिया.
मामले की जांच शुरू कर दी गई है और ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि विमान को निकारागुआ क्यों ले जाया जा रहा था.

फ्रांस में भारत के दूतावास ने इस मामले की पुष्टि करते हुए कहा है कि फ्रांस के अधिकारियों ने उन्हें इसकी जानकारी दी है.

दूतावास ने बताया कि “दुबई से निकारागुआ जा रहे विमान में ज्यादातर भारतीय मूल के नागरिक थे, जिसे मार्न क्षेत्र के वेटरी एयरपोर्ट के टेक्निकल हॉल्ट पर रोक लिया गया है. दूतावास की टीम वहां पहुंच गई और उन्हें कॉन्सुलर एक्सेस भी मिल गया है. दूतावास भी मामले की जांच कर रहा है.”

क्या मानव तस्करी के लिए हो रहा था विमान का इस्तेमाल?

विमान रोमानियाई चार्टर कंपनी लीजेंड एयरलाइंस का है. कंपनी की वकील लिलियाना बाकायोको ने फ्रेंच न्यूज़ चैनल बीएफ़एमटीवी को बताया है कि कंपनी फ्रांस के अधिकारियों को जांच में सहयोग देने के लिए तैयार है.
उन्होंने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि विमान कुछ दिनों में यहां से दोबारा उड़ान भर सकेगा.

फ्रेंच अख़बार ‘ला मोंड’ के मुताबिक़ फ्रांस में संगठित अपराध विरोधी राष्ट्रीय संगठन की यूनिट जुनालको ने इस मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है.

विशेष जांच दल के लोगों ने विमान में सवार सभी लोगों से पूछताछ शुरू कर दी है. दो लोगों को हिरासत में लिया गया है. लेकिन अभी जांच पूरी नहीं हुई है.

फ्रेंच अधिकारियों ने कहा कि फ्रांस में विमान के उतरने के बाद शुरू में यात्रियों को विमान में ही बैठे रहने को कहा गया.

लेकिन थोड़ी देर के बाद यात्रियों को वेटरी एयरपोर्ट के मेन हॉल में ले जाया गया, जहां गुरुवार की रात वहां रहने के लिए बिस्तरों को इंतजाम किया गया. पुलिस ने पूरे एयरपोर्ट को घेर लिया है.

फ्रांस में अभियोजक दफ्तर ने अपने बयान में कहा गया है कि विमान के बारे में ये ख़ुफ़िया जानकारी मिली थी इसमें सवार लोग मानव तस्करी का शिकार हो सकते हैं.

-एजेंसी