अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, अभी बनी हुई है यूक्रेन पर रूस के हमले की संभावना

INTERNATIONAL

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस के हमले की “संभावना बनी हुई है” और इस हमले की मानवीय क़ीमत “बहुत बड़ी” होगी.

टेलीविज़न पर देश को संबोधन में बाइडन ने कहा कि अमेरिका इस तरह के क़दम का निर्णायक जवाब देने के लिए तैयार है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस ने अब यूक्रेन के साथ सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ा कर क़रीब डेढ़ लाख कर दी है.

रूस के रक्षा मंत्री ने मंगलवार को कहा कि सैन्य बलों की संख्या घटा दी गई है,जबकि बाइडन ने कहा कि यह तथ्य अब तक सत्यापित नहीं किया जा सका है.

उन्होंने कहा,‘रूस का कुछ सेना को वापस लेना अच्छा है,लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है. हमने अभी तक यह सत्यापित नहीं किया है कि रूसी सैन्य इकाइयाँ अपने बेस पर लौट रही हैं, ज़ाहिर तौर पर हमारे विश्लेषण में हमने पाया है कि रूस की सेना अभी भी यूक्रेन की सीमा पर धमकाने और डराने वाली स्थिति में ही तैनात है.’

बाइडन का ये बयान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के उस बयान के बाद सामने आया है जिसमें पुतिन ने कहा था- मॉस्को की सुरक्षा चिंताओं की फ़िक्र की जानी चाहिए और साथ ही इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए.

पुतिन ने हमेशा यूक्रेन पर हमले की योजना से इंकार किया है. बीते दिनों उन्होंने कहा कि रूस यूरोप में एक और युद्ध नहीं चाहता.हालांकि,दोनों देश की सीमा पर नवंबर से तनाव बढ़ता जा रहा है और वर्तमान समय में अपने चरम पर है.

यूक्रेन एक पूर्व सोवियत देश है. ऐसे में रूस के साथ उसके गहरे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंध हैं.

पुतिन पश्चिमी देशों से आश्वासन चाहते हैं कि यूक्रेन को नेटो सैन्य गठबंधन में शामिल नहीं किया जाएगा क्योंकि रूस यूक्रेन के किसी भी विस्तार को अपने लिए एक ख़तरे के रूप में देखता है, लेकिन नेटो ने पुतिन की इस मांग को ख़ारिज कर दिया है.

वहीं, बाइडन ने एकबार फिर ये साफ़ कहा कि यूक्रेन पर किसी भी आक्रमण के जवाब में रूस पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो इसका असर अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. अमेरिका में बिजली कटने और क़ीमतों में वृद्धि की समस्या हो सकती है.

-एजेंसियां