अमेरिका: कैलिफॉर्निया के स्वामीनारायण मंदिर पर लिखे भड़काऊ नारे, भारत ने की निंदा

INTERNATIONAL

नेवार्क में श्री स्वामीनारायण मंदिर की दीवार और साइन बोर्ड पर ऑपरेशन ब्लूस्टार में मारे गए जरनैल सिंह भिंडरावाले के समर्थन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोध में नारे लिखे गए हैं.

इस बारे में अमेरिका की संस्था हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, “कैलिफोर्निया के नेवार्क में स्वामीनारायण मंदिर को खालिस्तान समर्थक नारों से ​बिगाड़ दिया गया.”

“नेवार्क पुलिस और न्याय विभाग के नागरिक अधिकार डिवीज़न को इस बारे में बता दिया गया है और मामले की पूरी जांच की जाएगी. हम ज़ोर दे रहे हैं कि इस मामले को हेट क्राइम मानकर जांच की जाए.”

भिंडरावाले के पक्ष में नारे लिखने पर संस्था ने लिखा, “हिंदुओं की हत्या करने वाले खालिस्तानी आतंकवादी सरगना भिंडरावाले का उल्लेख मंदिर जाने वालों को आघात पहुंचाने और हिंसा का भय पैदा करने के लिए किया गया है, हेट क्राइम की परिभाषा को पूरा करता है.”

भारत ने की निंदा

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित इंडियन कॉन्सुलेट जनरल ने इस घटना की निंदा करते हुए एक ट्वीट किया है. इसे भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रिट्वीट किया है.

इस ट्वीट में लिखा है, “हम कैलिफोर्निया के नेवार्क में एसएमवीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर को भारत विरोधी बातें लिखकर स्वरूप बिगाड़ने की कड़ी निंदा करते हैं. इस घटना से भारतीय समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं. हमने इस मामले की अमेरिकी अधिकारियों द्वारा पर तुरंत जांच करने और तोड़फोड़ करने वालों पर तुरंत कार्रवाई करने का दबाव डाला है.”

Compiled: up18 News