UN ने कहा: गाजा में तेल खत्म होने से काम रुके, इसराइल बोला… हमास से मांग लें

INTERNATIONAL

यूएनआरडब्लूए ने एक्स पर किए एक पोस्ट में कहा है, “ईंधन को आने दिया जाना चाहिए ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों के पास पीने का साफ़ पानी हो, अस्पताल खुले रहें और जान बचाने वाले राहत कार्य जारी रहें.”

इसराइल ने गाजा की सख़्त घेराबंदी कर रखी है और यहां ईंधन की आपूर्ति को पूरी तरह रोक दिया है. राहत एजेंसी का कहना है कि गाजा में उसके सभी कार्य तेल की आपूर्ति पर निर्भर हैं. यहां पानी को पंप करने के लिए, बैकरी में खाना बनाने के लिए, अस्पतालों के संचालन के लिए, हर स्तर पर ईंधन की ज़रूरत है.

राहत एजेंसी ने कहा है कि बुधवार को उसका ईंधन समाप्त हो जाएगा और ऐसा होने पर गाजा में उसके काम रुक जाएंगे.

यूएनआरडब्लूए को जवाब देते हुए इसराइल ने कहा है कि हमास ने तेल को जमा करके रखा है, आपको हमास से तेल मांगना चाहिए.

इसराइल ने एक सेटेलाइट तस्वीर जारी करते हुए दावा किया है कि हमास के पास 12 तेल टैंकरों में पांच लाख लीटर से अधिक तेल जमा है.

गाजा के अस्पतालों ने आपातकालीन सेवा को छोड़कर बंद किए बाकी विभाग 

गाजा के अस्पताल अपने कई विभागों के कामकाज बंद कर रहे हैं. अस्पतालों के मुताबिक ईंधन की कमी की वजह से उन्हें कामकाज जारी रखने में दिक्कत हो रही है.

बीबीसी के मुताबिक अस्पतालों का कहना है कि वो आपातकालीन सेवा (इमर्जेंसी) को छोड़कर बाकी विभागों को बंद कर रहे हैं. “अस्पतालों ने ज़्यादातर विभाग बंद कर दिए हैं. वो ईंधन की खपत कम करना चाहते हैं.”

उन्होंने कहा, “वो लोगों की जान बचाने पर फोकस करना चाहते हैं.” उन्होंने बताया कि किडनी रोगियों के लिए डायलिसिस की सुविधा अब भी जारी है.

Compiled: up18 News