यूक्रेन की राजधानी कीव में मिसाइल हमले, एक रिहाइशी इमारत पर गिरी

INTERNATIONAL

यूक्रेन की राजधानी कीव के दक्षिण पश्चिम में शनिवार सुबह दो मिसाइल हमले होने की ख़बर है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स का कहना है कि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि इनका निशाना क्या था. कीएव की स्थानीय सरकार का कहना है कि एक मिसाइल एक रिहाइशी इमारत पर गिरा. रॉयटर्स के मुताबिक़ एक और मिसाइल राजधानी के ज़ुलियानी एयरपोर्ट के पास गिरा.

समझा जाता है कि इस रिपोर्ट का संबंध यूक्रेन में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर से हो सकता है जिसमें कीएव में एक रिहाइशी इमारत एक तरफ से ध्वस्त दिखाई दे रही है.

सड़कों पर छिड़ी जंग, 50 से अधिक धमाकों की ख़बर

यूक्रेन की समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने कीव के प्रशासन के हवाले से कहा है कि यहां की सड़कों पर जंग छिड़ चुकी है.
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक शनिवार सुबह राजधानी कीव में भारी गोलीबारी की आवाज़ें सुनी गई हैं.

यूक्रेन की न्यूज़ वेबसाइट कीव इंडिपेंडेंट के अनुसार राजधानी में 50 से ज़्यादा धमाकों और भारी मशीनगनों से फायरिंग की सूचना मिली है.

इधर यूक्रेन की राजधानी कीव में प्रशासन ने कहा है, “हमारे मुख्य शहर की सड़कों पर फिलहाल जंग शुरू हो चुकी है.”
प्रशासन ने नागरिकों को चेतावनी दी है कि वो घरों के भीतर ही रहें और न तो वो खिड़कियों से झांकें और न ही घरों की बालकनी में निकलें.

यूक्रेन की सेना ने कहा कि उसने पश्चिम की ओर से एक मुख्य रास्ते पर हो रहे हमले को नाकाम कर दिया है. सेना ने कहा कि दक्षिण में एक हवाईअड्डे पर जंग छिड़ गई है. यहां रूस की सेना ने हवाई हमला किया है.

यूक्रेन का कहना है कि सेना ने सैनिकों को ला रहे रूस के हवाई जहाज़ को गिरा दिया है.

इससे पहले राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने लोगों से मजबूत रहने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि यूक्रेन के भविष्य का फैसला हो रहा है.

यूक्रेन में आम लोगों को हथियार दिए गए हैं और रूस के हमले को रोकने के लिए उन्हें पेट्रोल बम बनाने के लिए कहा गया है.

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार रूसी सेना ने कीएव के विक्टरी एवेन्यू में मौजूद यूक्रेन के एक सैन्य ठिकाने पर हमला किया है.

यूक्रेनी सेना ने अपने आधिकारिक फ़ेसबुक पन्ने पर कहा है कि यूक्रेनी सेना ने रूस के इस हमले का जवाब दिया है और उन्हें पीछे धकेल दिया है.

हालांकि इस पोस्ट में इस हमले की सही जगह के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी गई है. विक्टरी एवेन्यू कीव के पश्चिम की तरफ है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इंटरफैक्स के हवाले से कहा है कि रूसी सैनिक शहर के एक बिजली स्टेशन को अपने कब्ज़े में लेने की कोशिश कर रहे हैं.

इसके कुछ घंटों पहले यूक्रेन के राषट्रपति व्लोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने कहा था रूसी सैनिक रात को कीएव पर हमला कर सकते हैं.

उन्होंने कहा था, “मुझे ये कहना पड़ रहा है कि आज की रात भारी होने वाली है”

-एजेंसियां