फ्रांस में पूर्व पाक जनरल को अफगानी नागरिक ने जमकर गालियां दीं, वीडियो वायरल

INTERNATIONAL

जनरल बाजवा की इस बेइज्‍जती का वीडियो अब पाकिस्‍तान से लेकर दुनियाभर में वायरल हो गया है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि फ्रांस में अफगानी शख्‍स जनरल बावजा पर गालियों की बौछार कर रहा है। खुद को बचाने के लिए बाजवा यहां तक कह देते हैं कि मैं पाकिस्‍तान का आर्मी चीफ नहीं हूं। इसके बाद भी अफगानी शख्‍स रुकता नहीं है और पाकिस्‍तान को अफगानिस्‍तान में जिहाद के लिए जिम्‍मेदार ठहराया। उसने पाकिस्‍तानी सेना के मानवाधिकारों के उल्‍लंघन पर सवाल उठाया। उसने कहा कि अफगानिस्‍तान की समस्‍याओं के लिए पाकिस्‍तान जिम्‍मेदार है और तालिबान के साथ मिली हुई है।

अफगानिस्‍तान की बर्बादी का जिम्‍मेदार है पाकिस्‍तान

अफगानी शख्‍स का जनरल बाजवा पर यह गुस्‍सा यूं ही नहीं फूटा है। ब्राउन यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2001 से लेकर अब तक 243,000 लोग अफगानिस्‍तान में मारे गए हैं। इसमें 70 हजार से ज्‍यादा लोग आम नागरिक हैं। अमेरिका में बाइडन राज आने के बाद 2021 में अमेरिकी सेनाएं अफगानिस्‍तान को छोड़कर चली गईं और अब पूरे देश पर तालिबानी आतंकियों का राज है। तालिबानियों ने देश को एक जेल में बदल दिया है और महिलाओं के काम करने और बच्चियों की पढ़ाई तक पर रोक लगा दी है।

यही नहीं, लाखों की तादाद में अफगानी जनता को देश छोड़कर भागना पड़ा है। ये अफगान शरणार्थी यूरोप से लेकर कनाडा तक किसी तरह से अपनी जिंदगी बिता रहे हैं। अफगानिस्‍तान में चले युद्ध में अमेरिका के 2,448 और अफगान सेना के 66 हजार सैनिक मारे गए थे। इसके अलावा नाटो देशों के 1,144 सैनिक मारे गए। इस जंग में तालिबान के भी 51 हजार आतंकी मारे गए।

बाजवा के राज में तालिबान को मिली थी सत्‍ता

करीब दो दशक तक चली इस भीषण जंग के बाद भी सुपरपावर अमेरिका को मुंह की खानी पड़ी तो इसके लिए पाकिस्‍तान को जिम्‍मेदार माना जाता है। पाकिस्‍तान की सेना और आईएसआई ने न केवल तालिबानियों को शरण दिया बल्कि उन्‍हें हथियार और अमेरिकी हमले से बचने में खुलकर मदद की। तालिबान राज आने के ठीक बाद आईएसआई के तत्‍कालीन चीफ वहां सबसे पहले पहुंचे थे। उन्‍हें तत्‍कालीन आर्मी चीफ बाजवा ने ही भेजा था।

Compiled: up18 News