पाकिस्‍तानी मौलाना ने कहा: पहला मुजरिम मुस्‍लिम पैनल‍िस्‍ट है, नूपुर शर्मा नहीं

INTERNATIONAL

बीजेपी की निलंबित प्रवक्‍ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्‍मद साहब को लेकर दिए बयान पर भारत से लेकर मुस्लिम देशों में बवाल मचा हुआ है। पूरे मामले में नूपुर शर्मा को ही दोषी ठहराया जा रहा है, वहीं बहस में शामिल मुस्लिम पैनलिस्‍ट तसलीम अहमद रहमानी को लेकर कोई बहस नहीं हो रही है। इस बीच पाकिस्‍तान के एक चर्चित मौलाना इंजीनियर मोहम्‍मद अली ने खुलकर नूपुर शर्मा का समर्थन किया है। मौलाना अली ने कहा कि मुस्लिम पैनल‍िस्‍ट ने पहले नूपुर शर्मा को भड़काया और इसके जवाब में बीजेपी की निलंबित नेता ने पैगंबर के बारे में टिप्‍पणी की।

पाकिस्‍तानी मौलाना ने कहा कि पहला मुजरिम वह मुसलमान है ज‍िसने किसी के धर्म के बारे में टीवी पर लाइव बात की है। मौलाना अली ने कहा कि हमें इस पूरे विवाद में पूरे माहौल को देखना होगा। उन्‍होंने कहा कि नूपुर शर्मा के बयान के अंदाज से यह पता चल जाएगा कि वह पलटवार कर रही है। नूपुर शर्मा ने कहा कि अगर आप इस तरह से बात करेंगे तो हम भी ये कहेंगे। उन्‍होंने कहा कि पहला मुजरिम वह मुसलमान है जिसने किसी के धर्म के बारे में लाइव टीवी प्रोग्राम में बात की।

किसी धर्म का मजाक उड़ाना कुरान के मुताबिक सही नहीं: मौलाना

मौलाना इंजीनियर मोहम्‍मद अली ने कहा कि यह कुरान के मुताबिक नहीं है कि आप किसी के धर्म के बारे में मजाक उड़ाएं जबकि वह आपका कोई विरोधी धर्म हो। पाकिस्‍तानी मौलाना ने कहा कि दूसरे धर्म के लोगों के साथ बहस करते समय हमें भाषा का ध्‍यान रखना चाहिए और अल्‍लाह ने हमें इसका संदेश दिया है।

मौलाना अली ने कहा क‍ि नूपुर विवाद में अरब देशों के लोग एसी में बैठकर माहौल को भड़का रहे हैं जबकि भारत में लोग भीषण गर्मी में प्रदर्शन कर रहे हैं और पुलिस वाले उन्‍हें जवाब दे रहे हैं। पाकिस्‍तानी मौलाना ने कहा कि यह मूलत: एक अंतर्राष्‍ट्रीय राजनीति है।

पाकिस्‍तानी मौलाना पर दो बार हुआ है जानलेवा हमला

पाकिस्‍तान के मौलाना अली मिर्जा या इंजीनियर मुहम्‍मद अली मिर्जा इस्‍लामिक मामलों के जानकार हैं और अक्‍सर विभिन्‍न मुद्दों पर अपनी राय रखते रहते हैं। मौलाना अली का पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में जन्‍म हुआ था। वह अपना रिसर्च अकादमी भी चलाते हैं।

पाकिस्‍तान के एक्‍टर हमजा अली अब्‍बासी और एंकर शफात अली उनके समर्थक हैं। पाकिस्‍तान सरकार ने साल 2020 में उन्‍हें अरेस्‍ट कर लिया था। मौलाना अली पर दो बार जानलेवा हमला भी हो चुका है।

-एजेंसियां