रूस के बड़े हमले से दहली यूक्रेन की राजधानी कीव, 8 लोगों की मौत

INTERNATIONAL

बताया जा रहा है कि इन हमलों में कम से कम 8 लोगों की मौत हुई है और करीब 30 लोग घायल हुए हैं।

जेलेंस्की ने जारी किया संदेश

एक टेलीग्राम पोस्ट में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कीव, ज़ापोरिज़्ज़िया और निप्रो में विस्फोटों पर बोलते हुए कहा है कि “एयर अलार्म पूरे यूक्रेन में कम नहीं होता है।”
अपने हमवतन लोगों से आश्रयों में रहने का आग्रह करने से पहले उन्होंने कहा, “दुर्भाग्य से पहले ही हमारे पास कई मृत और घायल हैं।” रूस ने अभी तक इस सुबह के हमलों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

जेलेंस्की ने कहा, मिसाइलों और क्षतिग्रस्त इलाकों की न बनाएं तस्वीर

उन्होंने लोगों से राजधानी में मिसाइलों या क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे के लैंडिंग स्थलों की तस्वीरें या फिल्म नहीं बनाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि “लोगों का जीवन इस पर निर्भर करता है।”

कीव के केंद्र हुए हमले

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक का कहना है कि कीव के केंद्र पर “जानबूझकर हमले”, साथ ही दक्षिण में ज़ापोरीज़्ज़िया और मध्य यूक्रेन में नीप्रो पर हमले “क्रेमलिन की आतंकवादी करतूत” के अधिक प्रमाण हैं। बता दें, यूक्रेन की राजधानी कीव में एक के बाद एक कई धमाके हुए हैं। स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 8 बजे ये धमाके हुए हैं।

कीव पर कई महीनों बाद हुए हैं ये हमले

रूस को क्राइमिया से जोड़ने वाले एकमात्र पुल पर धमाके के दो दिन बाद कीव पर ये सीरियल धमाके सुनाई दिए हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पुल पर हुए धमाके लिए यूक्रेन पर आरोप लगाए थे। इन हमलों को क्रीमिया पर हमले का रूस की ओर से जवाब माना जा रहा है। क्रीमिया के पुल पर शनिवार को हुए इस हमले में तीन लोग मारे गए थे। सोमवार को कीव में हुए मिसाइल हमले इसी की प्रतिक्रिया माने जा रहे हैं।

इस बार काफी सटीक हुए हमले

कीव में पहले भी हमले हुए हैं लेकिन इस बार ये हमला काफी केंद्रित लग रहा है। द्नीप्रो और ज़पोरीज्जिया में भी रात में हमले हुए थे। बता दें, यूक्रेन की राजधानी पर कई महीनों बाद मिसाइल से हमले हुए हैं। सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही तस्वीरों और वीडियो में कीव की कई इमारतों से उठते धुएं का गुबार देखा जा सकता है। इमारतें और कारें भी आग की लपटों से घिरी दिखी हैं। सेंट्रल कीव में हुए हमलों में अब तक आठ लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है और 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं। आपातकालीन सेवाओं ने फिलहाल स्पष्ट आंकड़े नहीं दिए हैं।

-एजेंसी