नेता जी मुलायम सिंह यादव के निधन पर राष्ट्रपति व पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

National

समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार को गुरुग्राम में निधन हो गया है. समाजवादी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल पर ये जानकारी दी है.  वह बीते 2 अक्टूबर से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे.

रविवार को मेदांता अस्पताल ने बताया था कि मुलायम सिंह यादव की सेहत नाज़ुक बनी हुई है और उन्हें जीवन रक्षक दवाएं दी जा रही हैं.

साल 1989 में पहली बार बने मुख्यमंत्री

साल 1967 में उत्तर प्रदेश की जसवंतनगर विधानसभा से पहली बार चुनाव जीतने वाले मुलायम सिंह यादव साल 1989 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. इसके बाद 1993 में वह दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने.

साल 1996 में मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी से लोकसभा का चुनाव लड़ा और 1996 से 1998 तक यूनाइटेड फ़्रंट की सरकार में रक्षा मंत्री रहे.

इसके बाद उन्होंने संभल और कन्नौज से भी लोकसभा का चुनाव जीता और 2003 में एक बार फिर यूपी के मुख्यमंत्री बने.

साल 2019 में उन्होंने मैनपुरी से लोकसभा चुनाव लड़ा था जिसमें उन्होंने जीत हासिल की.

राष्ट्रपति से लेकर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

निधन की ख़बर आने के बाद से सोशल मीडिया पर अलग-अलग क्षेत्रों की हस्तियां मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दे रही हैं.

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर लिखा है- ‘श्री मुलायम सिंह यादव का निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है. साधारण परिवेश से आए मुलायम सिंह यादव जी की उपलब्धियां असाधारण थीं. ‘धरती पुत्र’ मुलायम जी जमीन से जुड़े दिग्गज नेता थे. उनका सम्मान सभी दलों के लोग करते थे. उनके परिवारी-जन व समर्थकों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं!’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक प्रकट किया है.

उन्होंने ट्वीट किया, ”मुलायम सिंह यादव जी ने खुद को उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय राजनीति में स्थापित किया. वो आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के एक महत्वपूर्ण सिपाही थे. बतौर रक्षा मंत्री उन्होंने भारत को और मज़बूत बनाने के लिए काम किया. उनके संसदीय हस्तक्षेप व्यावहारिक थे और राष्ट्रहित पर ज़ोर देने वाले थे.”

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा है- ”जब हम दोनों मुख्यमंत्री थे तो मेरी मुलायम सिंह यादव जी से कई बार बातचीत हुई. ये करीबी संबंध जारी रहे और मैं हमेशा उनके विचार जानने के लिए उत्सुक रहता था. उनके निधन से मैं दुखी हूं. उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. ओम शांति.”
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट करके उन्हें श्रद्धांजलि दी हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन पहले ही मुलायम सिंह यादव का हाल जानने के लिए मेदांता अस्पताल पहुंचे थे.

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायवती ने भी ट्वीट करके अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं.

-एजेंसी