‘महा आलसी नागरिक’ की खोज के लिए हो रही है प्रतियोगिता, ग्रैंड प्राइज में मिलेंगे 1,070 डॉलर

INTERNATIONAL

दरअसल, आलसी ‘नंबर -1’ की खोज में उत्तरी मोंटेनेग्रो (Montenegro) के रिसॉर्ट गांव ब्रेजना में हर साल की तरह एक अनोखी प्रतियोगिता करवाई जा रही है। इसके तहत 7 प्रतियोगी ‘सबसे आलसी नागरिक’ (Laziest Citizen) का प्रतिष्ठित खिताब पाने की उम्मीद में अपना भयंकर ‘आलसपना’ दिखा रहे हैं। आइए इस प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से जानते हैं-

प्रतियोगी क्या सब कर सकते हैं?

कॉम्पटिशन के नियमों के अनुसार प्रतियोगिता के दौरान प्रतियोगियों को खड़े होने और बैठने की बिल्कुल भी अनुमति नहीं है। हालांकि वे खाने-पीने, किताबें पढ़ने से लेकर अपने लैपटॉप और मोबाइल आदि का यूज कर सकते हैं लेकिन यह सब उन्हें लेटकर ही करना होगा। और हां, प्रतियोगियों को हर आठ घंटे में 10 मिनट का बाथरूम ब्रेक मिलता है।

ग्रैंड प्राइज में मिलेंगे इतने रुपये

एक रिपोर्ट के अनुसार यह अजीबो-गरीब प्रतियोगित अगस्त महीने के बीच में शुरू हुई थी। अब 26 दिन से ज्यादा हो गए हैं, और आप यकीन नहीं करेंगे कि कुल 21 प्रतियोगियों में से सिर्फ 7 ही बचे हैं। यह सभी 1,070 डॉलर (लगभग 88,000 रुपये) के ग्रैंड प्राइज के लिए कंपीट कर रहे हैं। बता दें, यह ‘लेजीएस्ट सिटीजन’ प्रतियोगिता का 12वा सीजन (संस्करण) है।

12 वर्षों से चली आ रही है ये प्रतियोगिता!

‘द न्यूयॉर्क पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल लेटने का रिकॉर्ड 117 घंटे का था, हालांकि इस साल प्रतियोगिता 26 दिनों को पार कर गई है। 2021 के चैंपियन डबरावका अक्सिक ( Dubravka Aksic) ने कहा – हम सभी अच्छा महसूस कर रहे हैं। कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं है। वे हमारा खूब ख्याल रख रहे हैं। हमें बस लेटे रहना है।

7 लोग करीब 463 घंटों से लेटे हुए

कंपटीशन के आयोजक और मालिक रेडोंजा ब्लागोजेविक (Blagojevic) ने बताया कि यह प्रतियोगिता 12 साल पहले इस मिथक का मजाक उड़ाने के लिए शुरू हुई थी कि मोंटेनिग्रो के लोग आलसी हैं। कॉम्पटिशन 21 लोगों से शुरू हुआ था। अब 7 लोग बचे हैं, जो करीब 463 घंटों से लेटे हुए हैं। वैसे तो यह प्रतियोगिता मेपल के पेड़ (Maple Tree) के नीचे आयोजित की जाती है लेकिन खराब मौसम के कारण वे एक लकड़ी की झोपड़ी में चले गए हैं।

Compiled: up18 News