आगरा: बंदियों के व्यवहार में सुधार करने के लिए जेलों में होगा सत्संग प्रवचन, राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जारी किया आदेश

City/ state Regional

आगरा: योगी सरकार 2.0 में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बने धर्मवीर प्रजापति ने कारागार एवं होमगार्ड विभाग संभालते ही अपनी जिम्मेदारी को निभाना शुरू कर दिया है। राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति जेल में बंद बंदियों के लिए एक नेक पहल शुरू की है। जेल में बंद बंदियों के व्यवहार में सुधार करने के लिए जेलों में साधु संतों द्वारा सत्संग प्रवचन कराने के आदेश जारी किए हैं जिससे जेल में बंद अपराधी अपने व्यवहार में सुधार करें और जेल से निकलने के बाद एक नेक व्यक्ति बन सकें।

राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति का कहना है कि जेलों में बंदियों के सुधार के लिए पूरी व्यवस्था हो इसीलिए धार्मिक कार्यक्रमों पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इससे बंदियों के मानसिक और उनकी प्रवर्ति में बदलाव आएगा जिससे वह जेल में रहते हुए अपने आप में सुधार कर सकें और जेल से छूटने के बाद बाहर निकलकर जुर्म से तौबा करे।

136 बंदियों को किया जाएगा रिहा

राज मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि जिला जेल में ऐसे भी बंदी कैद हैं जिनकी सजा पूरी हो गई है लेकिन अर्थदंड जमा न कर पाने के कारण वह जेल काट रहे हैं। ऐसे बंदियों को चिन्हित किया गया है और नवरात्रि के अवसर पर ऐसे 136 बंदियों का आर्थिक जुर्माना जमा कर उन्हें रिहा कराया जाएगा।

होमगार्डों के उत्थान के लिए होगा कार्य

राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि प्रदेश भर में लाखों होमगार्ड हैं, उनकी भी विभिन्न प्रकार की समस्याएं हैं। उनकी समस्याओं का निदान हो यह उनकी प्राथमिकता है जिससे होमगार्ड अपनी ड्यूटी का निर्वाहन अच्छी तरह से कर सकें।